ICC World Cup: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल कल

0
46

नई दिल्ली। ICC World Cup Semifinals: विश्व कप 2023 में अब अजेय भारत (IND) का मुकाबला बुधवार को न्यूजीलैंड (NZ) से होगा। इस मैच में दोनों टीम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

भारत की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची है, जबकि न्यूजीलैंड ने चौथे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। हालांकि, इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम का मनोबल बढ़ा हुआ होगा, क्योंकि आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है।

2003 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में सात मैच खेल चुकी है। इसमें से पांच मैच कीवी टीम ने जीते। जबकि, भारत को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। 2019 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

यह वही न्यूजीलैंड है जिसने 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को हराकर उसके चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था। टीम इंडिया उस हार का भी बदला लेना चाहेगी। न्यूजीलैंड की टीम को पिछले कुछ मैच में हार का सामना करना पड़ा है। बावजूद इसके यह टीम किसी को भी धराशाई करने का माद्दा रखती है।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी टूर्नामेंट यानी वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को मिलाकर 15 बार आमने सामने आ चुकी है। इसमें से भारत ने सिर्फ चार मुकाबले जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड को 10 में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ है।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 1987 वर्ल्ड कप में दो बार हराया था। इसके बाद 2003 वर्ल्ड कप में सात विकेट से शिकस्त दी थी। इसके बाद 20 साल तक किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने में नाकाम रही। इस विश्व कप के लीग मुकाबले में भारत ने चार विकेट से जीत दर्ज की और हार का दो दशक लंबा सिलसिला खत्म किया।

वनडे विश्व कप में दोनों टीमें 10 बार भिड़ चुकीं
दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार 1975 वर्ल्ड कप में आमने-सामने आई थी। तब न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया था। वनडे विश्व कप में दोनों टीमें अब तक 10 बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से कीवी टीम ने पांच मैचों में जीत हासिल की, जबकि भारत सिर्फ चार मैच जीत सका है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

2003 विश्व कप के बाद भारत और न्यूजीलैंड इस टूर्नामेंट में तीन बार भिड़ चुके हैं। दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता और एक का कोई नतीजा नहीं निकला। पिछली बार दोनों टीमें इसी विश्व कप के लीग मैच में आमने-सामने आई थीं और भारत ने चार विकेट से जीत हासिल की थी।

टी20 विश्व कप में दो बार हुआ आमना-सामना
दोनों टीमें 2000 के चैंपियंस ट्रॉफी (वनडे फॉर्मेट) के फाइनल में भी आमने-सामने आ चुकी हैं। तब कीवी टीम ने भारत को चार विकेट से हराया था। टी20 विश्व कप में दोनों टीमें दो बार भिड़ चुकी हैं। 2007 टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन से हराया था। वहीं, 2016 टी20 विश्व कप के सुपर-10 में न्यूजीलैंड ने भारत को 47 रन से हराया था। यह वही मैच है जब 127 रन के टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया 79 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

2021 में भिड़ी थीं भारत-न्यूजीलैंड की टीम
भारत और न्यूजीलैंड 2019 से शुरू हुई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी आमने-सामने आईं थीं। 2021 में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को आठ विकेट से हरा दिया था। यह न्यूजीलैंड की दूसरा आईसीसी ट्रॉफी भी रही। इससे पहले उन्होंने 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे, जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 249 रन बनाए। भारत की दूसरी पारी 170 रन पर सिमट गई थी। न्यूजीलैंड ने दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

दोनों टीमों का ओवरऑल रिकॉर्ड
दोनों टीमों के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 117 वनडे खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 59 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा और सात मुकाबले बेनतीजा रहे। भारत का अपने घर में वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है।

भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच 39 वनडे खेले गए हैं। इसमें से भारतीय टीम ने 30 मैच और न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। भारतीय सरजमीं पर वनडे विश्व कप में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। दो मुकाबले 1987 विश्व कप में खेले गए थे। भारत ने यह दोनों मैच जीते थे। इसके बाद मौजूदा विश्व कप में भी भारत ने जीत हासिल की। भारत में आईसीसी टूर्नामेंट्स में दोनों टीमें चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं। 1987 और 2023 के तीनों वनडे विश्व कप के मुकाबले भारत ने और 2016 टी20 विश्व कप का मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता था।