Gold-Silver Price: सोना-चांदी के भाव में गिरावट, जानिए आज की कीमतें

122

नई दिल्ली। Gold-Silver Price today: सर्राफा बाजार में सोना-चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार विदेशी बाजारों में मंदी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सोने की कीमत 230 रुपये गिरकर 63,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई।

चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी गिरावट के साथ 23.60 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे। चांदी भी 400 रुपये टूटकर 78,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जबकि पिछले बंद में यह 78,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

आज सोने की कीमत में 230 रुपये की गिरावट देखने को मिली है। पिछले कारोबार में सोना 64,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना 2,059 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि डॉलर इंडेक्स में मजबूती और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में तेज बढ़ोतरी के बाद सोने की कीमतों पर दबाव आया।

फेड की मौद्रिक नीति ब्याज दर के दृष्टिकोण पर अधिक स्पष्टता के लिए व्यापारी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की दिसंबर की बैठक के मिनट्स और बुधवार को जारी होने वाले अमेरिकी नौकरियों के उद्घाटन डेटा से पहले आक्रामक दांव लगाने से बच सकते हैं।

कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,059 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो वैश्विक बाजारों में पिछले बंद से 14 अमेरिकी डॉलर कम है।