Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतें सर्वकालिक उच्चस्तर पर, जानिए आज के भाव

27

नई दिल्ली। Gold-Silver Price Today :मजबूत वैश्विक रुख बीच देश की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में मंगलवार को भी लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड बनने का सिलसिला जारी रहा और दोनों बहुमूल्य धातुओं की कीमतें नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गईं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 140 रुपये की तेजी के साथ 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम की नयी ऊंचाई पर पहुंच गई। सोमवार को सोना 71,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 500 रुपये के उछाल के साथ 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम की नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई, जबकि सोमवार को पहली बार चांदी ने 84,000 रुपये के स्तर को लांघा था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम की नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रही थीं, जो पिछले बंद भाव से 140 रुपये की बढ़त है।’’

विदेशी बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,350 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 14 डॉलर अधिक है। गांधी ने कहा कि व्यापारियों ने गति को आगे बढ़ाना जारी रखा है, जिससे सोने की कीमतें दैनिक आधार पर नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा, डॉलर सूचकांक कम कारोबार कर रहा है और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट आई है, जिससे सुरक्षित-संपत्ति के लिए इसे अतिरिक्त समर्थन मिला है।

इसके अतिरिक्त, चांदी की कीमतें भी बढ़कर 28.04 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थीं। पिछले कारोबार में यह 27.80 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। गांधी ने कहा, “आगामी अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़ों से सोने की कीमतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने का अनुमान है। कीमतें पहले से ही ऊंचे स्तर पर हैं। इन आंकड़ों के बाद मुनाफावसूली शुरू हो सकती है, जिससे इसमें गिरावट आ सकती है।” वायदा कारोबार में, दिन के कारोबार में एमसीएक्स पर सोना 71,739 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया।