व्यापारिक समस्याओं के निराकरण के लिए सभी क्षेत्रों में व्यापार संघों का गठन किया जाएगा

73

बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति का शपथ ग्रहण एवं होली मिलन समारोह संपन्न

कोटा। बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति का शपथ ग्रहण एवं होली मिलन समारोह देवली अरब रोड स्थित एक रिसॉर्ट पर संपन्न हुआ। बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति के अध्यक्ष शंभू सिंह कानावत सचिव लक्षमण सिंह चौधरी ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि कोटा उपभोक्ता सरकारी लिमिटेड के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला थे। समारोह की अध्यक्षता विधायक कल्पना देवी ने की।

समारोह मे विशिष्ट अतिथि के रूप में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी, भारतीय जनता पार्टी के शहर जिला अध्यक्ष राकेश जैन, बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति के सरक्षंक महावीर नायक, राम मोहन मित्रा बाबला थे ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि हरिकृष्ण बिरला ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को बधाई देते हुए कहा कि इस क्षेत्र के व्यापारियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही यहां के विकास कार्य में भी कई परेशानियां आ रही थी। इस क्षेत्र में निरंतर व्यापारी गतिविधियां तेजी से बढ़ रही थी। इस कारण इस क्षेत्र में व्यापार संघ के गठन के अत्यंत आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति के गठन से इस क्षेत्र के व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए एक संगठित मंच मिलेगा, जो भी व्यापारियों की समस्याएं हमारे संज्ञान में लाई जाएगी, उसके निराकरण के लिए सतत् प्रयास किए जाएंगे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि इस क्षेत्र के व्यापारियों द्वारा यहां सभी तरह का व्यापार किया जा रहा है। क्षेत्र की व्यापारिक समस्याओं के निराकरण के साथ-साथ इस क्षेत्र की जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरा पूरा प्रयास होगा, किस क्षेत्र के विकास के लिए जो भी आप लोग सुझाव देंगे, उसके अनुरूप ही इस क्षेत्र के विकास कार्य करवाए जाएंगे।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि देवली अरब रोड, बोरखेड़ा, थेकडा रोड, बांरा रोड, 80 फीट रोड पर क्षेत्र में व्यापारिक गतिविधियां निरंतर बढ़ रही है। अभी तक इस क्षेत्र में संयुक्त क्षेत्रीय व्यापार संघ की कमी महसूस की जा रही थी। कई बार इस क्षेत्र में व्यापारियों के साथ अपराधियों द्वारा धमकाने एवं चोरियो की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा था। साथ ही मूलभूत सुविधाओं की भी कमी भी इस क्षेत्र में महसूस की जा रही थी।

उन्होंने क्षेत्र के सभी व्यापारियों को आशवस्त किया की इस क्षेत्र में व्यापारियों को जो भी समस्या आएगी कोटा व्यापार महासंघ पूरी तत्परता से उसके निराकरण मे पूर्ण सहयोग करेगा। पूर्व में भी जब इस क्षेत्र में व्यापारियों द्वारा यहा की समस्याओं के लिए व्यापार महासंघ को अवगत कराया गया था तो उसके निराकरण के लिए भी व्यापार महासंघ ने अपना पूर्ण योगदान दिया है।

जैन व माहेश्वरी ने कहा कि कोटा के सभी क्षेत्रों में महासंघ की 170 से अधिक संस्थाएं कार्य कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि जिन-जिन क्षेत्रों में बाजार विकसित हो रहे हैं उन क्षेत्रों में व्यापार संगठन का गठन हो, जिससे पूरे शहर में के व्यापारी कोटा व्यापार महासंघ के बैनर तले एक सूत्र में बंधकर कोटा की व्यापारिक एकता को सुदृढ़ता प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ राज्य के सबसे सशक्त संगठन के रूप में कार्य कर रहा है, जिसका मूल उद्देश्य व्यापारिक समस्याओं के निराकरण के साथ-साथ शहर के चहुंमुखी विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करना है।

भारतीय जनता पार्टी के शहर जिला अध्यक्ष राकेश कुमार जैन ने कहा कि कोटा के विकास में व्यापारी समुदाय भी अपनी अहम भूमिका अदा करते हैं। उन्होंने आने वाले चुनाव में सभी व्यापारियों से शत् प्रतिशत मतदान करने की अपील की और कहां कि हम ऐसे जनप्रतिनिधि को चुने जो देश के विकास को और गति प्रदान कर सके।

बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति के संरक्षक महावीर नायक, अध्यक्ष शंभू सिंह कानावत, सचिव लक्ष्मण चौधरी एवं राम मोहन मित्रा बाबला ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर अतिथियों ने बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।