GATE 2024 Result: आंसर की डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड, कल जारी होगा रिजल्ट

34

नई दिल्ली। GATE 2024 Result: इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के परिणाम कल यानी शनिवार को जारी किए जाएंगे। परिणाम से एक दिन पहले फाइनल आंसर की अपलोड कर दी गई है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in से Hआंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

फाइनल आंसर की लिंक

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं, कि रिजल्ट कल जारी होगा, लेकिन छात्र स्कोरकार्ड नहीं देख सकेंगे। स्कोरकार्ड 23 मार्च, 2024 को जारी किए जाएंगे। जिसके बाद स्कोरकार्ड 2024 परिणाम की घोषणा की तारीख से 3 साल के लिए वैलिड रहेंगे।

इस साल लगभग 6.8 लाख उम्मीदवारों ने GATE परीक्षा के लिए आवेदन किया था। परीक्षाएं 3, 4, 10 और 11 फरवरी, 2024 को देश भर के कई केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की गई थी। बता दें, परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर की 16 फरवरी को जारी की गईं थी। जिसके बाद 19 फरवरी से 25 फरवरी 2024 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अनुमति दी गई थी। दर्ज किए गए ऑब्जेक्शन की समीक्षा करने के बाद आज गेट परीक्षा के लिए फाइनल आंसर की जारी की गई है।

GATE नेशनल लेवल की परीक्षा है, ये उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो भारत के टॉप संस्थानों जैसे कि आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी आदि में मास्टर कोर्सेज या पोस्टग्रेजुएशन इंजीनियरिंग (एमई/एम.टेक) में दाखिला लेना चाहते हैं।

जानें- कट ऑफ के बारे में
GATE परिणामों के साथ, इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु कट-ऑफ की डिटेल्स भी जारी कर सकता है। बता दें, GATE की कट-ऑफ कई फैक्टर पर निर्भर करती है। जैसे कि उपस्थित होने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या, सीटों की संख्या, पिछले वर्ष की कट ऑफ, पेपर काई स्तर आदि। इन सबके आधार पर हर साल विभिन्न कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ मार्क्स जारी किए जाते हैं।

स्कोरकार्ड कब कर सकेंगे डाउनलोड
GATE में सफल होने वाले छात्र 23 मार्च 2024 से 31 मई 2024 के बीच GATE एप्लीकेशन पोर्टल पर लॉग इन करके GATE 2024 का स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। ध्यान दें स्कोरकार्ड डाउनलोड करन के लिए कोई फीस नहीं देनी है।