CES 2019: 10GB की फिल्म 1 सेकेंड में होगी डाउनलोड

661

अमेरिका में एक कंपनी ने 10जी की झलक दिखाई है। लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो CES 2019 में एक कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही 10जी ब्रॉडबैंड सेवा देगी। इस कंपनी का नाम cablelabs है जो अमेरिका में अपनी सेवाएं देती है। इस कंपनी ने नेशनल केबल एंड टेलीकम्यूनिकेशन एसोसिएशन (NCTA) में 10जी के ट्रेड मार्क के लिए आवेदन भी दे दिया है।

कंपनी के दावे के मुताबिक 10जी की स्पीड 10 जीबी प्रति सकेंड होगी यानि फुल एचडी में आप गेम ऑफ थ्रोंस का एक सीजन सेकेंडों में अपने फोन में डाउनलोड कर सकेंगे। अगले कुछ सालों में कंपनी अपनी 10जी की सेवा शुरू करेगी। अमेरिका के कई शहरों में इसकी टेस्टिंग चल रही है।

वैसे आपको बता दें कि यहां 10जी में जी का मतलब कुछ और है। 10जी में जी का मतलब 10 जीबी प्रति सेकेंड है, जबकि 5जी में जी का मतलब सेलुलर नेटवर्क का 5वां जेनरेशन है। बता दें कि अमेरिका के 80 फीसदी घरों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन है। यदि केबललैब्स 10 जीबी प्रति सेकेंड की दर से इंटरनेट देती है तो मौजूदा वाई-फाई राउटर इसे सपोर्ट नहीं कर पाएंगे। ऐसे में राउटर का भी बाजार बढ़ेगा।

गौरतलब है कि इसी शो में पिछले साल 5जी नेटवर्क की पहली झलक दिखी थी। उसके बाद कई कंपनियां इस साल 5जी सपोर्ट वाले स्मार्टफोन लांच करने की तैयारी कर रही हैं। नोकिया जैसी कंपनी भारत में सरकार के साथ मिलकर 5जी पर काम कर रही हैं। वहीं वनप्लस और हुवावे जैसी मोबाइल कंपनियां जल्द ही अपने 5जी फोन पेश करने वाली हैं।