लॉकडाउन में ऐसे करें कार की देखभाल, जानिए तरीका

0
547

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन ने लोगों के साथ गाड़ियों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगाया है। यानी एक तरफ जहां लोग घरों में बंद हैं। तो दूसरी तरफ, कार भी पार्किंग में खड़ी हैं। लोग खुद फिट रखने के लिए योग और एक्सरसाइज कर रहे हैं, लेकिन गाड़ियों की एक्सरसाइज तो उन्हें चलाने से ही होती है। ऐसे में जब कार पार्किंग में बंद है तब उसकी सेहत सही बनी रहे इसके लिए कुछ जरूरी बातें ध्यान रखना चाहिए।

टाटा मोटर्स ने कार की सेफ्टी से जुड़े कुछ टिप्स सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। इन टिप्स को फॉलो करके कार के मेंटेनेंस का खर्च बचाया जा सकता है। साथ ही, कार में किसी तरह की खराबी भी नहीं आएगी। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

फ्यूल : यदि कार का फ्यूल टैंक फुल नहीं है तब उसमें मॉइश्चर आने का खतरा हो जाता है। खासकर जब मौसम बारिश का हो या फिर मौसम में नमी हो रही हो। इसलिए जरूरी है कि कार के फ्यूल टैंक को मॉइश्चर से बचाने टैंक फुल कराएं।

बैटरी : लॉकडाउन में कार को चला नहीं पा रहे तब बैटरी को चार्ज करने के लिए सप्ताह में एक बार गाड़ी को 20 मिनट तक स्टार्ट रखें। यदि किसी कारण से कार को लंबे समय तक खड़ा रखना पड़ रहा है तब बैटरी से निगेटिव थर्मिनल को अलग कर दें।

टायर : कार को लंबे समय तक एक जगह पर खड़ी करने से टायर के नीचे वाले हिस्से पर प्रेशर पड़ता है। इसके लिए कार को फ्लैट स्पेस पर खड़ा करें। साथ ही उसे थोड़ा आगे-पीछे करते रहें। ध्यान रखें कि टायर की रबड़ कहीं से कट तो नहीं रही है। उसमें हवा का प्रेशर सही रखें।

वाइपर्स : लंबे समय तक जब का खड़ी रहती है तब वाइपर्स में लगाई गई रबड़ के खराब होने चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में वाइपर्स को लिफ्ट पोजिशन में रखें। हो सके तो कार को छांव में रखें।

क्लीनिंग : भले ही आप कार को चला नहीं रहे हों, लेकिन उसकी सफाई का पूरा ध्यान रखें। कार के अंदर स्टीयरिंग के साथ दूसरे टच पॉइंट को अच्छी तरह क्लीन या सैनिटाइज करें। कार को जब भी धोते हैं तब पानी में शैम्पू का इस्तेमाल करें।

पार्किंग : कार को पार्किंग से सुरक्षित खड़ी करें। हमेशा छांव वाली जगह पर ही कार पार्क करें। पार्किंग के दौरान हैंडब्रेक का इस्तेमाल नहीं करें। हो सके तो स्टॉपर या उसे गियर में रखें। हैंडब्रेक कई बार कार टायर से चिपक जाते हैं।

कवर : सबसे आखिरी लेकिन सबसे जरूरी भी। कार को हमेशा कवर करके रखें। कवर से ना सिर्फ कार में धूल-मिट्टी और पानी नहीं जाता। बल्कि, डायरेक्ट धूप भी कार के अंदर नहीं जाती। कवर से कार साफ रहेगी और उसके पेंट भी चमकता रहेगा।