चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क देगा सही पोषण की जानकारी, मोदी ने किया लोकार्पण

0
41

अहमदाबाद। अच्छा आहार लेना कितना जरूरी है इसको लेकर समय-समय पर डिबेट होती रही है। इसके साथ ही सही पोषण की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं और उन्होंने शुक्रवार को नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचकर चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क (Children Nutrition Park) का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने पार्क में ‘न्यूट्री ट्रेन’ की सवारी भी की। यह पार्क बच्‍चों को पोषण संबंधी जानकारी खेल व खिलौनों के जरिए देने के लिए 35000 वर्ग मीटर में बनाया गया है। बच्‍चों की सहर के लिए ‘न्यूट्री ट्रेन’ भी वहां लगाई गई है।

पोषण पार्क क्या है: पार्क का उद्देश्य पोषण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पार्क की यात्रा एक ट्रेन की सवारी के माध्यम से आयोजित की जाती है। इंटरेक्टिव गेम और गतिविधियों का आनंद लेते हुए विभिन्न स्टेशनों के माध्यम से यात्रा की जाती है, जिसमें एक वर्चुअल रियल खेल का मैदान शामिल है। इसके अलाव भी और अधिक जानकारी यहां मौजूद कराई गई हैं।

पार्क की थीम: इस पार्क की थीम- सही पोषण, देश रोशन है। बच्चों का पोषण न केवल माता-पिता के लिए, बल्कि सामूहिक रूप से राष्ट्र के लिए भी एक चिंता का विषय है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास स्थित चिल्ड्रन्स न्यूट्रिशन पार्क, अब एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र बन गया है, जिसका उद्देश्य मनोरंजक शैली के साथ पोषण शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करना है। पर्यटक सूचना केंद्र और एकता मॉल के पास स्थित, इस पोषण पार्क के परिसर को विशेष रूप से बच्चों और माता-पिता के लिए डिज़ाइन किया गया है। पार्क का उद्देश्य पोषण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

वहां, दूध से संबंधित भी स्टेशन बनाया गया है, जो पोषण, खाद्य प्रसंस्करण और बागवानी के बारे में सीखने के साथ एक मनोरंजक और सुखद अनुभव प्रदान करता है जो बच्चों और युवाओं के लिए मजेदार है। सबसे महत्वपूर्ण है, यहां कार्यरत सभी प्रशिक्षक और कर्मचारी स्थानीय आदिवासी हैं, जो अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं। बता दें कि पार्क में एक 600 मीटर लंबे ट्रैक पर एक न्यूट्री ट्रेन चलेगी और बच्चों को फलासबज़ीगढ़, किशन कुमार, दुधनगरी, जनार्दन, मां की रसोई, पोषणपुरा और फिट इंडिया जैसे स्टेशनों पर ले जाएगी।