कोटा में कोरोना का कहर: एक ही दिन में रिकॉर्ड 711 पॉजिटिव मिले, 6 मौतें

0
512

कोटा। शहर में शनिवार को एक बार फिर कोरोना का नया रिकॉर्ड बना। दिनभर में 711 नए मरीज आए और 6 मौतें हुई। एक दिन में पहले न कभी इतनी मौतें हुई और न ही इतने मरीज आए। प्रदेश में अब तक किसी जिले में एक दिन में इतने मरीज नहीं आए हैं। अब कोटा में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 6372 तथा मौतों का आंकड़ा 110 पहुंच गया है।

कोटा में अभी तक 6372 पॉजिटिव
अगस्त में अब तक 4663 कोरोना पॉजिटिव आ चुके। अप्रैल से अभी तक 6372 कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। प्रिंसिपल डॉ. सरदाना ने बताया कि लैब ने कुल 2 लाख 8 हजार 193 टेस्ट कर लिए हैं। इनमें से 1 लाख 52 हजार 795 टेस्ट कोटा व 55 हजार 398 टेस्ट अन्य जिलों के हैं। जिनमें बारां, बूंदी व सवाईमाधोपुर शामिल है। कोटा में हर चार में से एक सैंपल पॉजिटिव आ रहा है, यानी 24.41 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट आ रही है।

मेडिकल कॉलेज में सारे आईसीयू बेड फुल
मेडिकल कॉलेज में सभी आईसीयू बेड फुल हो गए हैं। सूत्रों ने बताया कि एसएसबी के आईसीयू फुल हैं, नीचे वाले फ्लोर के जनरल वार्ड को भी आईसीयू के रूप में यूज किया जा रहा है।

इस ब्लॉक के ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 1200 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन की है, इन दिनों 150 से ज्यादा मरीज ऑक्सीजन पर हैं, इसलिए इतनी ही ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने वाली कंपनी हाथ खड़े कर चुकी है, कंपनी प्रतिनिधियों ने साफ कह दिया है कि इससे ज्यादा मरीज लिए गए और प्लांट बैठ गया तो उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

कोटा में एक सप्ताह का लॉकडाउन
बता दें कि कोटा में बढते कोरोना के कहर को देखते हुए जिला कलक्टर उज्जवल राठौर ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित कर शनिवार रात्रि 8 बजे से 6 सितम्बर रात्रि 12 बजे तक लॉकडाउन घोषित किया है। कोटा में सात दिन के lockdown की घोषणा के बाद कोटा व्यापार महासंघ विरोध पर उतर आया है। घोषणा के बाद ही कोटा व्यापार महासंघ द्वारा आपातकालीन बैठक बुलाई गई, जिसमें 100 से अधिक संस्था के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में प्रशासन से इस निर्णय को वापस लेने की मांग की गई।