कोरोना से मौतों के मामले में एशिया में भारत पहले नंबर पर

0
900

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 11,468 मामले सामने आए हैं। यह पहली बार है, जब देश में एक दिन में मरीजों की संख्या में 11 हजार से ज्यादा का इजाफा हुआ है। इसी के साथ भारत में अब कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 3 लाख 8 हजार 993 पहुंच गई है। पिछले एक दिन में 386 लोगों की जान भी गई है, जिससे कुल मृतकों का आंकडा 8884 पहुंच गया है। यानी अब एशिया में भारत संक्रमण से मौतों के मामले में ईरान को पीछे छोड़ पहले स्थान पर पहुंच गया है।

इस बीच नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शनिवार को एक डेटा शेयर किया। इसमें कहा गया है कि भारत के 15 शहरों में ही कोरोना के 63 फीसदी केस हैं। इनमें जो टॉप-5 शहर हैं, उनमें भारत के 50 फीसदी मामले हैं। हालांकि, इस बीच भोपाल संक्रमण के मामलों में टॉप-15 शहरों से बाहर आ गया है, जबकि गुरुग्राम की नई एंट्री हुई है। कांत ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि नए इलाकों में कोरोना का प्रभाव न पड़े।

कोरोना के इन लगातार बढ़ते आंकड़ों पर महामारी विशेषज्ञों का कहना है कि अब संक्रमितों की संख्या देखने का कोई मतलब नहीं है। बल्कि यह देखना होगा कि इससे मौतों का आंकड़ा क्या रहता है। बता दें कि 11 मई को जहां 87 लोगों की मौत हुई थी, वहीं एक हफ्ते बाद यानी 18 मई तक मृतकों का आंकड़ा 157 पहुंच गया था।

इसके बाद कुछ समय तक 140 से 160 मौत प्रतिदिन की रेंज में बना रहा। हालांकि, 31 मई को 265 और फिर 12 जून को 396 मौतें हुईं। यानी मृतकों की संख्या में भी लगातार इजाफा हुआ है। लेकिन मृतकों की संख्या जहां पहले 7 दिन में दोगुनी हो रही थी, वहीं अब इसकी रफ्तार काफी कम हुई है।