लॉकडाउन के बावजूद रामगंजमंडी में धनिया की रिकॉर्ड आवक

0
795

रामगंजमंडी। लॉकडाउन के बावजूद मंगलवार को रामगंजमंडी में धनिया की रिकॉर्ड आवक हुई है। मंडी समिति के ज्यादा टोकन देने से करीब तीस हजार बोरी धनिया की आवक हुई। धनिए की जोरदार आवक के कारण नीलामी यार्ड ठसाठस भर गया। मंडी समिति प्रतिदिन 200 से ज्यादा कूपन जारी कर रही थी। कच्चे आढ़़तिए इन कूपन केआधार पर अपनी आढ़त में किसानों को जिंस लेकर आने की सूचना देते हैं।

मंडी समिति की तरफ से जारी कूपन से ज्यादा वाहनों में जिंस आती है तो उसे आपस में समझौता करके व्यापारियों द्वारा नीलामी यार्ड में भेज दिया जाता है। व्यापारियों के अनुसार धनिया की नीलामी का कार्य जो कम आवक के कारण दोपहर में बंद हो जाता था, वह शाम छह बजे तक चला। नीलामी में आई हुई जिंस बिक गई। ज्यादा आवक होने से धनिया के भावों में सौ रुपए प्रति क्विंटल की मंदी रही।

मंडी सचिव जवाहरलाल नागर ने बताया कि व्यापारियों के साथ शनिवार को हुई बैठक में टोकन बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। उसके अनुरुप टोकन जारी हुए। मध्यप्रदेश की मंडियों में कामकाज चालू हो चुका है। किसानों के लिए टोकन नहीं बढ़ाए तो रामगंजमंडी आने वाली जिंस मध्यप्रदेश की मंडियों में पहुंचेगी, जिससे मंडी समिति को राजस्व का नुकसान होगा। कोशिश की जा रही है कि बरसात से पहले किसानों की उपज ज्यादा से ज्यादा मंडी में बिके।