श्रीजी का अभिषेक किया, वीर शासन जयंती मनाई

0
522

कोटा। दिगंबर जैन समाज द्वारा आर्यिका सौम्यनन्दिनी माताजी के पावन सान्निध्य में बुधवार को वीर शासन जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर महावीर नगर विस्तार में स्थित जिनालय में प्रातःकाल मांगलिक क्रियाओं के साथ दिव्यमंत्रों से जिनेन्द्र देव का अभिषेक, शांतिधारा, अष्टद्रव्यों से भगवान महावीर के पूजन, आरती सहित अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।

इस दौरान जिनालय परिसर भगवान महावीर के जयकारों से गूंज उठा। वहीं आर्यिका सुयोग्यनन्दिनी माताजी के निर्देशन मे मूलनायक तीर्थंकर विधान का भी आयोजन किया गया। विधान में इंद्र-इंद्राणियों ने अष्ट द्रव्य जल, चंदन, अक्षत, पुष्प, दीप, धूप, फल और अध्र्य के थाल सजाकर संगीतमय पूजा अर्चना की।

वीर शासन जयंती के पावन अवसर पर दिगंबर जैन मन्दिर विस्तार योजना में मांगलिक क्रियाओं के साथ जिनेन्द्र देव का अभिषेक कर विश्व की सुख-समृद्धि शांति की कामना की गई। जिनेन्द्र देव के अभिषेक के उपरांत इन्द्र-इन्द्राणियों ने भक्ति पूर्वक भगवान महावीर की अष्टद्रव्यों से संगीतमयी पूजन कर आरती की गई। पूजन के दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान महावीर के जयकारे भजनों की मधुर स्वरलहरियों पर नाच-गाकर वातावरण को भक्तिमय बना दिया।

‘उड़ती पुरवैया संदेशो म्हारो लेती जाजे… कितना सुहाना वो दिन होगा, जिस दिन प्रभुजी तेरा दर्शन होगा…. पिच्छी रे पिच्छी ये तो बता तूने कौनसा पुण्य किया है…’’ सरीखे भजनों पर भक्त भावविभोर होकर नृत्य करते रहे। वहीं मंदिर की परिक्रमा करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

इस अवसर पर आर्यिका सौम्यनन्दिनी माताजी ने वीर शासन (भगवान महावीर शासन) जयंती पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के दिन भगवान महावीर की दिव्यध्वनि बिखरी थी। महा अतिवीर भगवान महावीर स्वामी की वीर शासन जयंती, वीरों का पर्व है। इस जगत में पूजनीय वही हुए जो वीर हैं और जो पूजनीय हैं उनका ही शासन होना चाहिए। महावीर स्वामी ने इस जगत को संस्कार और सम्मान के शब्दों से अलंकृत किया है।

महावीर स्वामी की दिव्य वाणी ही है जिसकी बदौलत संस्कारों को सम्मान और पूजनीय स्थान मिलता है। इस अवसर पर हुकुमचंद हरसौरा, सकल दिगम्बर जैन समाज के कार्याध्यक्ष जेके जैन, रमेशचन्द दौराया, पारसचन्द ठग, पदमचन्द जैन, पावन वर्षायोग समिति के अध्यक्ष अनिल जैन दोराया, महामंत्री पारस जैन, कार्याध्यक्ष पवन ठोला, कैलाश जेठानीवाल, अनिल चेलावत समेत कईं लोग मौजूद रहे।