एलन का NPCIL के ‘न्यूक्लियर-90’ के लिए फिर से एमओयू

0
699

कोटा। न्यूक्लियर पॉवर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) द्वारा सीएसआर के तहत संचालित किए जा रहे ‘न्यूक्लियर 90‘ कार्यक्रम के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के साथ एक बार फिर आगामी दो वर्षों के लिए एमओयू किया गया है। एमओयू पर बुधवार को रावतभाटा में हस्ताक्षर किए गए।

एनपीसीआईएल के सीएसआर सेल के चैयरमेन पीएन प्रसाद ने सीआरएस गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दो साल से न्यूक्लियर 90 प्रोग्राम सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत पढ़ रहे विद्यार्थियों ने विभिन्न ओलम्पियाड में 13 मेडल हासिल किए हैं, 4 विद्यार्थियों का चयन एनटीएसई लेवल प्रथम के लिए हो चुका है। इसके अलावा 17 विद्यार्थियों ने कक्षा 10 में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। जिसे देखते हुए इस एमओयू को दो वर्ष के लिए और बढ़ाया गया है।

न्यूक्लियर 90 प्रोग्राम के लिए कक्षा 8, 9 एवं 10वीं के विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। आवदेन करने वाले सभी विद्यार्थियों को न्यूक्लियर 90 टैलेण्ट सर्च एग्जाम में भाग लेना होगा। एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर तीनों कक्षाओं से 30-30 विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा। इस तरह कुल चयनित 90 विद्यार्थियों को एलन के शिक्षकों द्वारा निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। ताकि वो इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार हो सकें।

इस मौके पर एनपीसीआईएल के सीएसआर सेल के चेयरमैन पीएन प्रसाद तथा एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के वाइस प्रसीडेंट अमित गुप्ता एवं तुषार पारेख समेत दोनों संस्थानों के अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।