Rising Rajasthan: हाडोती में शैक्षणिक के साथ पर्यटन की भरपूर संभावनाएं: माहेश्वरी

0
7

औद्योगिक, पर्यटन और होटल -रिसोर्ट क्षेत्र में 6300 करोड़ के एमओयू

कोटा। Rising Rajasthan Invest Summit Kota कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं होटल फेडरेशन राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बुधवार को कहा कि जिस तरह से पूरे राजस्थान में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्ट सम्मिट का आयोजन हो रहा है, इससे राजस्थान विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। धीरे-धीरे औद्योगिक और पर्यटन राज्य के रूप में राजस्थान आगे बढ़ रहा है।

आज यहां जो 6300 करोड़ का MOU औद्योगिक, पर्यटन और होटल रिसोर्ट क्षेत्र में हुआ है। निश्चित ही राजस्थान सरकार राज्य में पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन कार्य कर रही है। पूर्व के बजट में भी पर्यटन के लिए राज्य सरकार ने 5000 करोड रुपए का प्रावधान रखा था।

साथ ही नई पर्यटन नीति उद्योग नीति की घोषणा भी की गई थी, जो राजस्थान को आगे बढ़ाने के लिए अत्यंत आवश्यक थी। राजस्थान के मुख्यमंत्री राजस्थान में इन्वेस्टमेन्ट के लिए विदेशों में जाकर रोड शो कर रहे हैं। हाडोती में भी शैक्षणिक के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र की भी भरपूर संभावनाएं हैं। वर्तमान में कोटा की अर्थव्यवस्था कोचिंग पर निर्भर है।

कोटा को औद्योगिक ओर पर्यटक नगरी बनाने के लिए भी हमारे पास विपुल संभावनाएं हैं। राज्य के किसी भी संभाग से हम पर्यटन और औद्योगिक क्षेत्र में कमजोर नहीं हैं। हर शहर की अर्थव्यवस्था में पर्यटन और औद्योगिक विकास का महत्वपूर्ण पहलु होता है। हाडोती में पर्यटन की विपुल संभावना है।

यहां पर जंगल है, चंबल है, साथ में आधुनिक रिवर फ्रंट सिटी पार्क जैसे पर्यटन स्थल मौजूद हैं। अतः आज जो यहां MOU हुए हैं, उन्हें धरातल पर लाने के लिए प्रशासन को इसकी प्रक्रिया को सरल बनाना होगा। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि सरकार के साथ MOU हो जाते हैं और सरकार की कई जटिल प्रक्रियाओं के तहत वह एमओ यू धरातल पर नहीं आ पाते हैं।

अतः उन सबको धरातल पर लाया जाए, ताकि यहां का औद्योगिक पर्यटन और शैक्षणिक विकास हो सके। कोटा में शैक्षणिक पर्यटन औद्योगिक विकास को देखते हुए होटल रिसोर्ट व्यवसाय भी इस बार आगे आए हैं। यह हाडोती लिए एक अच्छा संकेत है।