NEET 2024: NTA का पेपर लीक से इंकार, 10 दिन पहले इसलिए घोषित किए नतीजे

0
9

नई दिल्ली। NEET UG 2024: NTA का पेपर लीक से इंकार, 10 दिन पहले इसलिए घोषित किए नतीजेमेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG 2024 के नतीजों की घोषणा 4 जून को किए जाने के बाद से परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की कार्यप्रणाली पर लगातार उठाए जा रहे प्रश्न और मंगलवार को उच्चतम न्यायालय द्वारा विभिन्न पेपर लीक के मामले पर प्रतिक्रिया देने के आदेश के बाद एजेंसी ने अब उठाए जा रहे प्रश्नों समेत FAQs जारी किए हैं। NTA ने आज यानी बुधवार, 12 जून को जारी FAQs में एक बार फिर से 5 मई 2024 को आयोजित पेपर लीक की किसी भी घटना से इनकार किया है।

बिहार और गोधरा में NEET UG 2024 पेपर लीक की कथित घटनाओं पर NTA ने FAQs में स्पष्ट किया, “यह ध्यान देने वाली बात है कि कोई भी ऐसी रिपोर्ट नहीं है जो कि पेपर लीक के बारे साक्ष्य प्रस्तुत करती हो। ये घटनाएं नकल/गलत पहचान से सम्बन्धित हैं न की पेपर लीक से। हालांकि, इस मामले की चल रही जांच के नतीजों का इंतजार है, NTA ने किसी भी पेपर लीक की घटना से इनकार करता है।”

इसलिए 10 दिन पहले घोषित किए गए नतीजे
इसके साथ ही NTA ने NEET UG 2024 रिजल्ट की घोषणा पूर्व निर्धारित तिथि 14 जून से 10 दिन पहले यानी 4 जून को ही, जबकि लोकसभा चुनावों के नतीजे घोषित हो रहे थे उसके बीच, जारी किए जाने को लेकर उठ रहे सवालों का भी जवाब दिया। एजेंसी की तरफ से कहा गया कि परीक्षा चाहे CBT मोड में ऑनलाइन हो या पेपर-पेपर मोड में ऑफलाइन हो, नतीजों की घोषणा एक माह के भीतर जारी किए जाते रहे हैं।

साथ ही NTA ने कहा, “NTA की नीतियों के अनुरूप NEET UG 2024 समेत सभी परीक्षाओं के नतीजे आंसर-की पर आपत्तियां दर्ज कराने की अवधि के बाद जारी किए गए हैं। समय पर परिणाम जारी करने की प्रैक्टिस राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) से प्राप्त संस्तुतियों (Recommendations) के अनुरुप है। परिणाम जारी किए जाने की तिथि पूर्व निर्धारित तिथि और इसका आमचुनाव के नतीजों से कोई लेना देना नहीं है। निर्धारित तिथि से परिणाम जारी करने का उद्देश्य है कि उम्मीदवारों के हित में दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो सके।”