यूडी टैक्स के डिमांड नोटिसेज में भारी विसंगतियां: कोटा व्यापार महासंघ

0
20

देवली अरब रोड बोरखेड़ा व्यापार विकास समिति का स्नेह मिलन समारोह

कोटा। देवली अरब रोड बोरखेड़ा व्यापार समिति का नव संवत्सर स्नेह मिलन समारोह का आयोजन बारां रोड स्थित एक रिर्सोट पर आयोजित किया गया। व्यापार समिति के अध्यक्ष दीपक नामदेव, सचिव ने बताया कि स्नेह मिलन कार्यक्रम में समिति की और से आयोजित रक्तदान शिविर में परिवार सहित जोड़े से रक्तदान करने वाले परिवारों व पति-पत्नी को प्रतीक चिन्ह, साफा, दुपट्टा व माला पहनाकर सम्मानित किया गया ।

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि बोरखेड़ा क्षेत्र अब बहुत बड़ा व्यापारिक क्षेत्र बन चुका है। कोटा व्यापार महासंघ ने इस क्षेत्र में व्यापारियों को संगठित करके संगठन बनाने के लिए व्यापारियों को प्रेरित किया और इस क्षेत्र के देवली अरब रोड बोरखेड़ा व्यापार समिति का गठन हुआ।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों इस क्षेत्र के व्यापारियों के साथ आपराधिक तत्वों द्वारा लूटपाट व मारपीट की घटनाएं हुई जिसमें कोटा व्यापार महासंघ ने त्वरित कार्यवाही करते हुए पुलिस अधीक्षक से वार्ता करके अपराधियों को अविलम्ब गिरफ्तार करवाया।

उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा यूडी टैक्स के डिमांड नोटिस व्यापारियों व आमजनों भूखंड सन् 2015-16 में बने थे, उन पर सन् 2007 से यूडी टैक्स लिया जा रहा है। इसी तरह के नियमों मे जो छूट के प्रावधान दिए गए हैं, उसके तहत कई आवासीय व्यावसायिक भूखण्ड तो यूडी टैक्स के दायरे में ही नहीं आते फिर भी उनको डिमांड नोटिस भेजे जा रहे हैं। नगर निगम द्वारा इस तरह का तानाशाही रवैया अपनाया जा रहा है, जो उचित नहीं है।

जैन व माहेश्वरी ने कहा इसी तरह नगर निगम द्वारा फायर की एनओसी लेने पर भी यूडी टैक्स की जमा करने अनिवार्यता कर उसको फायर की एनओसी से जोड़ दिया गया है, जिससे कई व्यापारियों व हॉस्टल व्यवसायियों को फायर की एनओसी नहीं मिल पा रही है।

फायर की एनओसी में यूडी टैक्स की बाध्यता को समाप्त किया जाना चाहिए। यूडी टैक्स एक अलग प्रक्रिया है और फायर एनओसी अलग प्रक्रिया है। लेकिन विभाग ने फायर की एनओसी यूडी टैक्स जमा होने पर ही देने का जो प्रावधान किया है वह अनुचित है। व्यापार महासंघ शीघ्र ही इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों से वार्ता कर यूडी टैक्स में व्याप्त विसंगतियों के बारे में चर्चा करेगा ।

विशिष्ठ अतिथि सीएमएचओ जगदीश सोनी ने कहा कि प्रशासन की तरफ से शीघ्र ही बोरखेड़ा क्षेत्र में जिला अस्पताल बनाने पर विचार हो रहा है। इसका प्रस्ताव सरकार के पास भेज दिया गया है। समारोह मे दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद सिंह राजपुरोहित ने कोटा शहर में दिव्यांग क्रिकेट के आयोजन में देवली अरब रोड बोरखेड़ा व्यापार समिति द्वारा सहयोग की प्रशंसा की।

शहर की ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को देखते हुए समिति अध्यक्ष दीपक नामदेव ने कहा कि हमारी समिति द्वारा शीघ्र ही एक और रक्तदान शिविर लगाया जाएगा और इसकी तैयारी चल रही है।

समारोह में कैथून व्यापार महासंघ के महासचिव गोविंद माहेश्वरी, समाजसेवी हरि ओम पुरी, जीतराम यादव, इकरामुद्दीन, चौथ माता स्वर्ण रजत व्यापार समिति के अध्यक्ष आत्मदीप आर्य, स्वर्णकार संघ अध्यक्ष भुवनेश सोनी, जितेंद्र योगी, राजेंद्र सोनी, सुनील पाहवा, जतिन जैन, सुशील चित्तौड़ा, स्थानीय पार्षद प्रतिनिधि ओम खटाना व मनीष धवन भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इससे पूर्व समिति के सभी पदाधिकारियों ने कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं सीएमएचओ जगदीश सोनी का साफा दुपट्टा व बड़ा हार पहनाकर स्वागत किया।