टोयोटा की सबसे सस्ती फॉर्च्यूनर एसयूवी जल्द होगी लॉन्च, कम बजट वालों के लिए मौका

0
70

नई दिल्ली। टोयोटा ने जापान मोबिलिटी शो 2023 में फ्यूचर कॉन्सेप्ट कार का एक कलेक्शन प्रस्तुत किया था, जिसने सबका ध्यान आकर्षित किया। इनमें से IMV 0 कॉन्सेप्ट ने सबसे ज्यादा लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट किया।

IMV (इनोवेटिव इंटरनेशनल मल्टीपर्पज व्हीकल) आर्किटेक्चर ने हिलक्स और फॉर्च्यूनर समेत कई प्रसिद्ध टोयोटा यूटिलिटी व्हीकल्स की नींव रखी है। टोयोटा फॉर्च्यूनर के सस्ते वैरिएंट को जापान मोबिलिटी शो में प्रिव्यू किए गए IMV 0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड किए जाने की उम्मीद है।

कंपनी की ओर से वादा किया गया था, कंपनी ने थाईलैंड में हिलक्स चैंप को 13,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 10.81 लाख रुपये) की किफायती कीमत पर लॉन्च किया है। क्या सस्ती फॉर्च्यूनर कतार में अगली कार है? मुख्य रूप से एशियाई बाजारों में अच्छी ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ एक फुल साइज एसयूवी बहुत जल्द भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर की लोकप्रियता भारतीय बाजार में काफी ज्यादा है। लेकिन, पिछले कुछ सालों में इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं। इसके बावजूद भी फॉर्च्यूनर नेमप्लेट पर इसकी अच्छी मात्रा में बिक्री जारी है। हालांकि, यह आम खरीदारों के बजट से काफी दूर है। ऐ

से में उम्मीद की जा रही है कि चेसिस के मॉड्यूलर डिजाइन से इंस्पायर टोयोटा की एक सस्ती एसयूवी मार्केट में आ सकती है। मौजूदा फॉर्च्यूनर के विपरीत IMV 0 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड मॉडल में कुछ प्रीमियम फीचर्स नहीं देखने को मिलेंगे। कई रिपोर्टों के अनुसार टोयोटा वर्तमान में IMV 0 में एक एसयूवी प्रोजेक्ट डेवलपमेंट करने की प्रक्रिया में है।

48V माइल्ड हाइब्रिड डीजल टेक
2024 में टोयोटा द्वारा भारत में फॉर्च्यूनर लाइनअप में 48V माइल्ड हाइब्रिड डीजल तकनीक पेश करने की उम्मीद है, ताकि बेहतर परफॉर्मेंस और एक्सीलरेशन के साथ-साथ बेहतर माइलेज और कम एमिशन सुनिश्चित किया जा सके। हिलक्स को यूरोप और अन्य बाज़ारों में यह प्रणाली पहले ही मिल चुकी है।