राजस्थान में नए मंत्रिमंडल का गठन 27 दिसंबर को होने की संभावना

0
49

जयपुर। नए मंत्रिमंडल की अगवानी के लिए राजभवन सजना शुरू हो गया है। शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों के लिए राजभवन के लॉन को टेंट से कवर किया जा रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी संख्या में मेहमानों को बुलाया जाएगा। कैबिनेट सचिवालय को भी शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां करने के लिए कह दिया गया है। सोमवार को नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रण पत्र भी छपवाए जाएंगे।

कई केंद्रीय नेता भी हो सकते हैं शामिल
हालांकि, शपथ ग्रहण समारोह की तारीख का अब तक आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन, सूत्रों के मुताबिक यह 27 दिसंबर को हो सकता है। राजस्थान से पहले मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल का गठन होगा। सोमवार को 3:30 बजे मोहन सरकार के नए मंत्रियों की शपथ होगी। एमपी के बाद राजस्थान में शपथ ग्रहण होगा जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय नेता शामिल हो सकते हैं।

नए मंत्रिमंडल में शेखावाटी, मेवाड़, वागड़, मारवाड़ और पूर्वी राजस्थान को प्रतिनिधित्व दिया जाना है। मंत्रिमंडल में नए और पुरानों दोनों ही चहरों को तव्वजों दी जाएगी। यानी, कुछ विधायकों को पहली बार मंत्री बनाया जा सकता है, वहीं कुछ पुराने अनुभवी चेहरों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।

इन्हें मिल सकता है मंत्री पद
नई भजनलाल सरकार में मंत्री पद के सबसे मजबूत दावेदार में डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, अनिता भदेल, ओटाराम देवासी, गुरवीर सिंह, जगत सिंह, जवाहर सिंह बेडम, बाबा बालकनाथ, जसवंत सिंह, जोगाराम पटेल, झाबर सिंह खर्रा, प्रताप भील, फूल सिंह मीणा, बाबू सिंह राठौड़, भाग चंद टेकड़ा, मदन दिलावर, शंकर डेचा, हरलाल सहारण, विश्वनाथ मेघवाल। इनमें किरोड़ीलाल मीणा, अनिता भदेल, बाबू सिंह राठौड़, मदन दिलावर, ओटाराम देवासी, जसवंत सिंह पहले मंत्री रह चुके हैं।