Meri Saheli: ट्रेन में महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करती ‘मेरी सहेली’

0
67

कोटा। Meri Saheli: महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे नेटवर्क में महिलाओं के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न पहल की हैं। ये प्रयास मुख्य रूप से महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर केंद्रित हैं।

ऐसी ही एक उल्लेखनीय पहल है ‘मेरी सहेली’, जिसे रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा महिलाओं के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है। खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों में अकेले या बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए ‘मेरी सहेली’ टीमें पूरी ट्रेन में महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करती हैं। तेजी से प्रतिक्रिया देकर प्रारम्भिक स्थल से अपने अंतिम गंतव्य तक महिला यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

वर्तमान में, महिला आरपीएफ कर्मियों से युक्त 230 से अधिक समर्पित “मेरी सहेली” टीमों को देश भर के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर तैनात किया गया है, जो 400 से अधिक ट्रेनों को कवर करती हैं और हर दिन औसतन चौदह हजार से अधिक महिला यात्रियों को सहायता प्रदान करती हैं।

यह पूरे भारत में महिलाओं के लिए ट्रेन यात्रा को सुरक्षित बनाने की पहल के समर्पण और प्रभावशीलता को रेखांकित करता है। ये टीमें यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान उठाए जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में शिक्षित करने और संकट की स्थिति में सहायता प्राप्त करने के लिए उपलब्ध चैनलों के बारे में जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

‘मेरी सहेली’ टीमें आधुनिक गैजेट्स और तकनीक से सुसज्जित हैं। प्रौद्योगिकी का समर्थन उनकी क्षमताओं को बढ़ाता है और उनके काम को आसान, तेज और अधिक प्रभावी बनाता है।

‘मेरी सहेली मॉड्यूल’ नामक एक आईटी एप्लिकेशन इन टीमों के साथ कंप्यूटर टैब में पहचानी गई ट्रेनों में अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के डेटा को स्वचालित रूप से पॉप्युलेट करता है। मॉड्यूल बोर्डिंग और रास्ते के स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ बातचीत पर नज़र रखता है।

यह गंतव्य स्टेशन पर यात्रियों की प्रतिक्रिया को रिकॉर्ड करता है जिसका उपयोग इस पहल को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। ‘मेरी सहेली’ सभी के लिए एक सुरक्षित और समावेशी रेलवे वातावरण बनाने की दिशा में प्रगति का प्रतीक बन गया है।

संकट में फंसी महिलाओं को पुरुषों की बजाय महिलाओं पर भरोसा करना आसान लगता है। इसलिए, महिला आरपीएफ कर्मी ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। रेलवे सुरक्षा बल को सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बीच अपने रैंक में महिलाओं का प्रतिशत (9%) सबसे अधिक होने पर गर्व है।

नई भर्ती की गई महिलाओं को उनकी प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए ‘मेरी सहेली’ टीमों में शामिल किया जा रहा है। आरपीएफ की महिलाएं न केवल महिला रेल यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करती हैं, बल्कि मुसीबत में महिला यात्रियों की मदद भी करती हैं। कई महिलाओं को ट्रेन में यात्रा करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

गर्भावस्था का अंतिम चरण और उनमें से कुछ को यात्रा के दौरान प्रसव पीड़ा शुरू हो जाती है। आरपीएफ महिलाएं “ऑपरेशन मातृशक्ति” के तहत इन महिलाओं की गोपनीयता की रक्षा करते हुए उन्हें सुरक्षित और सम्मानजनक बच्चे के जन्म की सुविधा प्रदान करती हैं।

आरपीएफ ने चालू वर्ष के दौरान अब तक ट्रेनों या रेलवे परिसरों में प्रसव के 130 ऐसे मामलों में सहायता प्रदान की है। आरपीएफ द्वारा “ऑपरेशन मातृशक्ति” के तहत सहायक उप निरीक्षक, आरपीएफ सुश्री शोभा मोटे के कार्यों को प्रतिष्ठित शो ‘इंडियाज़ गॉट टैलेंट’ के दौरान पहचाना और सराहा गया, जिसका वीडियो यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

इनके बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और रेलवे पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक समर्थन प्राप्त करने के लिए, महानिदेशक/आरपीएफ मनोज यादव 15 अक्टूबर को आयोजित होने वाली दिल्ली हाफ मैराथन में भाग लेने के लिए 25 आरपीएफ अधिकारियों और कर्मियों की एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।