रक्षाबंधन पर राजस्थान रोडवेज बसों में महिलाएं एवं बालिकाएं करेंगी फ्री में यात्रा

0
72

जयपुर। राजस्थान में रक्षाबंधन पर महिलाएं-बालिकाएं राजस्थान पथ परिवह निगम की बसों में निशुल्क यात्राएं कर सकेंगी। सीएम अशोक गहलोत ने निशुल्क यात्रा के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। गहलोत के इस निर्णय से महिलाओं को 30 अगस्त को राजस्थान रोडवेज की समस्त साधारण एवं द्रुतगामी बसों में राजस्थान राज्य की सीमा में निशुल्क यात्रा सुविधा मिल सकेगी। व्यय का पुनर्भरण राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा।

आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को मिलेंगी यूनीफॉर्म
दूसरी तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिए यूनीफॉर्म खरीद हेतु 125.80 करोड़ रुपये के अतिरिक्त प्रावधान को स्वीकृति प्रदान की है। गहलोत की इस स्वीकृति से आंगनबाड़ी केन्द्रों के 3-6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को यूनीफॉर्म उपलब्ध हो सकेगी। गहलोत द्वारा दी गई स्वीकृति के अनुसार प्रत्येक बच्चे को 2 सेट रेडीमेड यूनिफॉर्म (2 टी-शर्ट एवं 2 पेन्ट) उपलब्ध करवाई जाएगी। राज्य में 62 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं। इनके लगभग 16.89 लाख बच्चों को यूनीफॉर्म उपलब्ध करवाई जाएगी। इस सम्बन्ध में ई-बिड जारी कर क्रय प्रक्रिया शुरु की जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में इस सम्बन्ध में घोषणा की थी।

उदयपुर एयरपोर्ट का होगा विकास एवं विस्तार
सीएम गहलोत ने उदयपुर एयरपोर्ट के विकास एवं विस्तार के लिए अतिरिक्त 145 एकड़ भूमि निःशुल्क उपलब्ध करवाये जाने की मंजूरी दी है। इस भूमि के अधिग्रहण पर लगभग 83.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जो उदयपुर नगर विकास न्यास द्वारा वहन की जाएगी। गहलोत द्वारा दी गई इस स्वीकृति से उदयपुर एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा, जिससे यात्रियों को सुगमता होगी। उक्त भूमि उदयपुर के वर्तमान एयरपोर्ट से संलग्न 4 गांवों डबोक, घणोली, दुस डांगीयान एवं भदेसर में स्थित है। निजी खातेदारी की यह भूमि अधिकांश रूप से नगर विकास न्यास, उदयपुर के पेराफेरी क्षेत्र में है।