अंतरिक्ष हो या खेल हर क्षेत्र में भारत होगा आगेः स्पीकर बिरला

0
66

केशवरायपाटन क्षेत्र में खेल महोत्सव के अंतिम चरण का आयोजन

कोटा। चंद्रयान-3 की लैंडिंग के अंतिम क्षणों के बीच लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार शाम केशवरायपाटन विधान सभा क्षेत्र के कोटा-बूंदी के खेल महोत्सव के फाइनल चरण का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष हो या खेल, हर क्षेत्र में युवाओं के सामर्थ्य पर भारत आगे होगा।

केशवरायपाटन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित समारोह में स्पीकर बिरला ने कहा कि दुनियां में भारत के वैज्ञानिकों ने अपने सामर्थ्य को प्रदर्शित किया है। वहीं दूर ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले युवा भी अपनी क्षमताओं से देश को गौरवान्वित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोटा-बूंदी खेल महोत्सव भी एक ऐसा ही मंच है जो प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमारा सपना है कि कोटा-बूंदी कि प्रतिभाएं आगे आएं और देश के लिए स्वर्णिम सफलताएं प्राप्त करें। हम खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के सभी अवसर उपलब्ध करवाएंगे।

केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि कोटा-बूंदी खेल महोत्सव के आयोजन के लिए स्पीकर बिरला का साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि एक तरफ वैज्ञानिक चन्द्रमा के मैदान में हैं, वहीं दूसरी ओर युवा खेल मैदान में है। खेलों के आयोजन से ग्रामीण खिलाड़ियों को आगे बढ़ने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर प्रधान वीरेंद्र सिंह हाड़ा, गोपाल नागर, लोकेश बागड़ा, मुकेश जिंदल, रामसिंह चौधरी, महेंद्र शर्मा, पालिका उप चैयरमेन राजविंता गोचर, महावीर मीना, बुद्धिप्रकाश मीना, हनुमान पारेता, मनोज मालिक सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

खेल मैदान के लिए 25 लाख
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने केशवरायपाटन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में खेल मैदान के विकास के लिए सांसद कोष से 25 लाख रूपए देने की घोषणा की। बिरला ने कहा कि हम हर क्षेत्र में खेल सुविधाओं के सुदृढ़िकरण के लिए समर्पित हैं। इस खेल मैदान के विकास के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास
कार्यक्रम के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने केशवरायपाटन क्षेत्र में विभिन्न मदों में 3 करोड़ रूपए से अधिक के 22 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। इन कार्यों में खेल मैदान, स्कूल की चार दिवारी, मुक्तिधामों का विकास, ट्यूबवेल व टंकी निर्माण, सामुदायिक भवन, चार दीवारी निर्माण, टीम शेड निर्माण सहित विभिन्न प्रकार के विकास कार्य शामिल हैं। यह सभी कार्य जनता की मांग और उनकी अपेक्षा के अनुरूप करवाए जा रहे हैं।

खिलाड़ियों ने दिखाया दमखम
फाइनल चरण के शुभारंभ के बाद क्रिकेट, कबड्डी और रस्साकशी के महिला और पुरूष वर्ग में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया। जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी ने पूरी ताकत लगा दी। इधर, ग्रामीणों ने भी खिलाड़ियों की हौसला बढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ी।