भरत सिंह करेंगे राजीव गांधी की जयंती पर कनवास में शक्ति परीक्षण

0
96
सादर बुलाने और बुलावे पर अपनी सहमति देने के बावजूद अंतिम समय में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के 20 अगस्त को सांगोद विधानसभा क्षेत्र के कनवास में आयोजित होने वाले राजीव गांधी जयंती समारोह में भाग लेने से मुकरने के बावजूद कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भरत सिंह कुंदनपुर तय कार्यक्रम के अनुसार आम सभा करेंगे।

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। Congress Politics In Rajasthan राजस्थान में कोटा जिले की सांगोद विधानसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व में कैबिनेट मंत्री रहे भरत सिंह कुंदनपुर ने प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के नहीं आने के बावजूद रविवार को राजीव गांधी की जयंती पर कनवास में भव्य कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है।

इस मौके पर कोटा जिले के कनवास कस्बे के महात्मा गांधी स्टेडियम में बड़े पैमाने पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर विशाल समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें कोटा जिले के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का अभिनंदन किया जाएगा।

श्री भरत सिंह ने आज बताया कि पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने एक फोन पर उन्हें सूचित किया है कि 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के जन्मदिन के अवसर पर कनवास में आयोजित होने वाली सभा में भाग नहीं ले सकेंगे। प्रदेश प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा और प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पहले ही इस कार्यक्रम में भाग नहीं ले पाने में असमर्थता व्यक्त कर दी थी।

श्री भरत सिंह ने शनिवार को कहा कि यह तीनों इस कार्यक्रम के अतिथि थे लेकिन अब यह नहीं आ रहे हैं, तब भी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का जन्मदिन सांगोद क्षेत्र के कार्यकर्ता वैसे ही पूरे उत्साह और धूमधाम के साथ मनाएंगे,जैसा कि पहले से ही तय किया हुआ था।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में एक पत्रकार वार्ता के दौरान श्री भरत सिंह ने कहा था कि 20 अगस्त को कनवास में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह ड़ोटासरा और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा ने भाग लेने पर अपनी सहमति दे दी और श्री भरत सिंह ने यह कहा था कि वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी कार्यक्रम में आमंत्रित कर रहे हैं।

हालांकि उन्होंने इस बात को भी स्पष्ट कर दिया था कि यदि इनमें से कोई भी नेता कार्यक्रम में नहीं आयेगा,तब भी कनवास में राजीव गांधी के जन्मोत्सव पर आयोजित होने वाला पूर्व निर्धारित कार्यक्रम नीयत समय पर ही होगा।

अब जबकि श्री पायलट, श्री रंधावा, श्री ड़ोटासरा कनवास में आयोजित होने वाले राजीव गांधी जन्मोत्सव समारोह में भाग लेने पर अपनी असहमति व्यक्त कर चुके हैं तो श्री भरत सिंह ने सांगोद विधानसभा क्षेत्र में अपने समर्थकों के लिए जारी एक पत्र में कहा है कि-” 20 अगस्त के कार्यक्रम के तीनों मुख्य पात्रों के नहीं आने पर भी 20 अगस्त को कनवास में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी का जन्म उत्सव हम धूमधाम के साथ मनाएंगे।

ऐसा सभी लोगों ने सुना है कि ईश्वर जो भी करता है, अच्छा ही करता है। ईश्वर के इस प्रसाद को हम सहर्ष स्वीकार करते हैं। मैं विश्वास के साथ यह कह सकता हूं कि प्रदेश की किसी अन्य विधानसभा में ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ श्री राजीव गांधी का जन्मदिन इस प्रकार भव्य कार्यक्रम के साथ नहीं मनाया जाएगा।”

इस पत्र में उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों से यह भी कहा है कि-” यह कार्यक्रम भरत सिंह का नहीं, मगर आपका है। इस कार्यक्रम में सत्य एवं जनता की आवाज की परीक्षा होगी। कृपया पूरे उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेने का कष्ट करें।” अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों को भेजे गए इस परिपत्र में श्री भरत सिंह का आमंत्रित किए जाने के बाद अपनी सहमति देखकर भी अब मुकर रहे कांग्रेस नेताओं पर सीधे-सीधे कटाक्ष नजर आता है।

मुख्यमंत्री के बारे में तो वे पहले ही कह चुके हैं कि वे उनको भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित कर रहे हैं। यह उनकी इच्छा है कि वे आए या ना आए लेकिन पूर्व में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री भरत सिंह ने इस बात को कहा था कि पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा अपनी सहमति आने की सहमति व्यक्त कर चुके हैं।

श्री भरत सिंह कुंदनपुर की ओर से आयोजित होने वाले राजीव गांधी के जन्मोत्सव समारोह में रविवार को कोटा जिले के वरिष्ठ कांग्रेस जनों का सम्मान किया जाएगा। सांगोद विधानसभा क्षेत्र के कनवास में महात्मा गांधी स्टेडियम में रविवार को आयोजित होने वाले इस सम्मान समारोह में वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरेश विजयवर्गीय, कोटा के पूर्व जिला प्रमुख पानाचंद गुप्ता, पूर्व सरपंच मुकुट मीणा,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्याम शर्मा, पूर्व सरपंच भंवरजी गुर्जर को सम्मानित किया जाएगा।