Answer Key: सीयूईटी पीजी आंसर-की पर कल तक करा सकेंगे आपत्ति दर्ज

0
64

नई दिल्ली। CUET PG Answer Key 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) 2023 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने प्रोविजिनल आंसर-की जारी कर दिए हैं। एजेंसी ने सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 को वीरवार, 13 जुलाई को जारी करते हुए इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, cuet.nta.nic.in पर एक्टिव कर दिया है।

ऐसे में देश भर से इस प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकृत 8.76 लाख उम्मीदवारों में से जो एग्जाम में सम्मिलित हुए थे, वे अपना सम्बन्धित विषय के लिए जारी अनौपचारिक उत्तर-कुंजी को वेबसाइट पर एक्टिव लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। सीयूईटी पीजी 2023 आंसर-की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से लॉग-इन करना होगा।

आंसर-की 2023 डाउनलोड लिंक

15 जुलाई तक दर्ज कराएं आपत्ति
एनटीए ने सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 जारी करने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) पीजी के लिए जारी अनौपचारिक आंसर-की पर कोई आपत्ति है तो वे इसे पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को एनटीए द्वारा निर्धारित शुल्क का भी भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। उम्मीदवार अपनी आपत्तियों को शनिवार, 15 जुलाई 2023 की रात 11 बजे तक दर्ज करा सकेंगे। वहीं, निर्धारिक शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को रात 11.50 बजे तक कर लेना होगा।

एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 को लेकर जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट्स से कराई जाएगी। यदि दर्ज कराई गई आपत्ति सही पाई जाती है तो सम्बन्धित आंसर-को संशोधित किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे और साथ ही सीयूईटी पीजी 2023 रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे। एनटीए ने अपना नोटिस में कहा है कि सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2013 की घोषणा जुलाई के मध्य में ही कर दी जाएगी।

उम्मीदवारों को सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 डाउनलोड करने या इन पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने में यदि कोई आपत्ति होती है तो वे एनटीए द्वारा जारी हेल्पलाइन नं. 011-40759000 पर कॉल करके या ईमेल आइडी cuet-pg@nta.ac.in पर मेल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।