16 कोच की वन्देभारत मेट्रो ट्रेन का 145 KMPH की गति से कोटा में सफल ट्रायल

0
5

कोटा। Vandebharat Metro Train Trial: अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन लखनऊ टीम मंडल के परिचालन विभाग के सहयोग से कोटा मंडल में 16 कोच की नवनिर्मित वन्देभारत मेट्रो रेक का ट्रायल किया जा रहा है। पूर्व में भी कोटा मंडल में ही वन्देभारत 18 एवं 20 कोच रेक का 180 किमी प्रति घंटा पर सफल ट्रायल किया गया था।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया किइस मेट्रो रेक का 5 अक्टूबर को अप दिशा में कोटा से महिदपुर रोड स्टेशन एवं डाउन दिशा में महिदपुर रोड़ से शामगढ़ स्टेशन के मध्य दो फेरे लगाकर अलग-अलग गति पर अधिकतम 145 किमी प्रति घंटा की गति से परीक्षण विभिन्न तकनीकी मानकों के विश्लेषण के लिए किया गया।

इस परीक्षण के दौरान सभी कोचों में समान रूप से यात्रियों के भार के बराबर वजन के बराबर 24.7 टन वजन रख कर लोडेड स्थिति में परीक्षण किया गया। ट्रायल के दौरान करीब 50 किलोमीटर तक गाड़ी को 145 किमी प्रति घंटा पर दौड़ाया गया। रविवार को रेक में इंस्ट्रूमेंटेशन कार्य किया जाएगा।

आगामी करीब 15 दिन इस रेक का स्पीड, ब्रेकिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाएगा। इस रैक का ट्रायल आरडीएसओ के निर्देशक परीक्षण बी एम सिद्दकी के निर्देशन में किया जा रहा है। इस ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरिक्षक आर एन मीना ने लखनऊ टीम के साथ को-आर्डिनेट किया।