मानधाता टाइगर हिल्स से बाणगंगा तक होंगे कई विकास कार्य

0
45

स्पीकर बिरला के प्रयासों से वन विभाग ने जारी की स्वीकृति

कोटा। बूंदी में रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व क्षेत्र के बफर जोन में मानधाता टाइगर हिल्स से बाणगंगा तक नेचर ट्रेक के निर्माण सहित कई विकास कार्य जल्द प्रारंभ होंगे। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से वन विभाग ने इन कार्यों के लिए एनओसी जारी कर दी है।

बूंदी के आमजन की ओर से मनधाता टाइगर हिल्स से बाणगंगा तक विभिन्न प्रकार के विकास कार्य करवाए जाने के लिए मांग की जा रही थी। लोगों की भावनाओं को देखते हुए स्पीकर बिरला ने सांसद कोष से 50 लाख रुपए की राशि जारी की थी।

परन्तु यह क्षेत्र रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व के बफर जोन में आने के कारण विकास कार्य करवाने में बाधा उत्पन्न हो रही थी। इस संबंध में स्पीकर बिरला के निर्देश पर अधिकारियों ने वन विभाग में समन्वय कर विकास कार्यों के लिए स्वीकृति जारी करवाई। ऐसे में अब जुलाई में इन विकास कार्यों के प्रारंभ होने की संभावना है।

सांसद कोष से होंगे यह कार्य
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा सांसद कोष से जारी राशि से 25 लाख रुपए की लागत से जैत सागर के सामने टाइगर हिल पर दो व्यू पाइंट बनाए जाएंगे। टाइगर हिल पर ही 10 लाख रुपए की लागत से नेचर ट्रेक का निर्माण होगा। इसके अलावा जैत सागर झील की सफाई, जैत सागर के चारों ओर सौंदर्यीकरण कार्य तथा पर्यटकों के लिए सुविधाएं बनाने का काम किया जाएगा।