नीट यूजी और सीयूईटी की स्थगित परीक्षाओं की तारीखों का एलान

0
67

नई दिल्ली। EXAM Postponed: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से पूर्व में स्थगित परीक्षाओं NEET UG, CUET UG-PG के आयोजन की तारीखों का एलान कर दिया है।

एनटीए द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी जिसे मणिपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था को अब तीन से पांच जून के बीच किसी भी तारीख को आयोजित की जाएगी। साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी और पीजी 2023 के लिए टेंटेटिव री-एग्जाम शेड्यूल भी जारी किया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को कहा कि मणिपुर राज्य में सीयूईटी यूजी परीक्षा पांच जून से आठ जून तक और स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा सीयूईटी पीजी परीक्षा पांस से 17 जून तक आयोजित की जाएगी।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पराशर ने बताया एनटीए ने मणिपुर के राज्य प्रशासन के परामर्श से कानून-व्यवस्था की स्थिति की सावधानीपूर्वक समीक्षा की है और राज्य सरकार ने नीट यूजी, सीयूईटी यूजी और सीयूईटी पीजी के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए शहर बदलने का विकल्प मणिपुर में उन उम्मीदवारों के लिए भी उपलब्ध है, जो कानून-व्यवस्था की स्थिति के कारण नीट यूजी, सीयूईटी यूजी में शामिल नहीं हुए हैं या चूक गए हैं, भले ही उन्होंने इन परीक्षाओं के लिए, अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए हों या नहीं।

गौरतलब है कि मणिपुर राज्य में बहुसंख्यक मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के कदम पर हिंसा का गवाह बना है। इस योजना का विरोध कर रहे नगा और कुकी आदिवासियों ने ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ का आयोजन किया जिसके बाद हिंसक झड़पें शुरू हो गईं। नीट यूजी परीक्षाका आयोजन सात मई को देश भर में किया गया था, जबकि सीयूईटी यूजी 21 मई से शुरू हुई थी।