रिलायंस टेलीकॉम भी अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र में उतरेगी, MG मोटर के साथ डील

0
106

नई दिल्ली। रिलायंस टेलीकॉम कंपनी अब कार इंडस्ट्रीज में एंट्री करने वाली है। ये MG के साथ मिलकर इस सेक्टर में एंट्री करेगी। दरअसल, चीन की SIAC मोटर के मालिकाना हक वाली कंपनी MG मोटर इंडियन मार्केट में अपनी ज्यादातर हिस्सेदारी बेचने की कोशिश में है।

बीते कुछ सालों के दौरान भारत और चीन के रिश्तों में तल्खी आई है। इसका असर MG मोटर के बिजनेस पर भी पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो MG मोटर इंडिया में हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश में रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ ही हीरो ग्रुप, प्रेमजी इन्वेस्ट और JSW ग्रुप जैसी कंपनियां लगी हैं। हालांकि, रिलायंस कितने प्रतिशत हिस्सेदारी लेगी इसका पता तो डील के बाद ही चलेगा।

माना जा रहा है कि इस साल के आखिर तक इस डील पर मुहर लग सकती है। चीन से जुड़ी कई कंपनियों को भारत सरकार के साथ कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। MG मोटर ने अपने भारतीय ऑपरेशंस में अतिरिक्त निवेश के लिए अपनी मूल कंपनी से पैसे जुटाने के संदर्भ में सरकार की मंजूरी भी मांगी है। इस मंजूरी को दो साल हो गए हैं लेकिन सफलता नहीं मिली है। ऐसे में कंपनी ने अब विशेष रूप से भारतीय संस्थाओं के माध्यम से पूंजी जुटाने का फैसला किया है।

बता दें कि MG का गुजरात के हलोल में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। इसकी हर साल 1.2 लाख कार प्रोडक्शन की कैपेसिटी है। आने वाले समय में हलोल में एक और प्लांट लगाया जा सकता है। जिसके बाद मैन्युफैक्चरिंग कैपासिटी 3 लाख यूनिट सालाना हो जाएगी। ऑटोमेकर ने कहा कि वह भारत में विकास के इस दूसरे दौर के लिए अगले 2-4 सालों में लगभग 5,000 करोड़ रुपए की पूंजी जुटाने की योजना बना रहा है, जिसके लिए वह स्थानीय भागीदारों और निवेशकों को बड़ी हिस्सेदारी की पेशकश करेगा।

भारत में MG के 6 मॉडल : MG मोटर इंडिया ने हाल ही में अपनी और देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार MG कॉमेट EV को पेश किया है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.98 लाख रुपए है। MG इंडियन मार्केट में कुल 6 कारें बेचती हैं। इसमें हेक्टर, हेक्टर प्लस, ग्लॉस्टर, ZS EV, एस्टर और कॉमेट EV है। MG मोटर इंडिया ने आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर विशेष जोर देने के साथ भारत में 4-5 नई कारों को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी 2028 तक करीब 20,000 यूनिट तक बढ़ाने की योजना बनाई है।