आपकी पर्सनल बातें भी सुन रही है गूगल, अगर नहीं चाहते आप तो तुरंत कर दे ऑफ़

0
130

नई दिल्ली। आपको नहीं पता, लेकिन यह सच है आपकी पर्सनल बातें भी सुन रही है गूगल। सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में बाय-डिफॉल्ट एक फीचर ऑन रहता है, जिससे फोन वॉइस कमांड देते ही आपको जवाब देता है। ऐसा गूगल असिस्टेंट की मदद से किया जाता है, जिसका इस्तेमाल कभी ना कभी आपने जरूर किया होगा।

हालांकि, ‘Hey Google’ या ‘OK Google’ जैसे कमांड्स सुनने के लिए एंड्रॉयड डिवाइस का माइक्रोफोन हमेशा ऐक्टिव रहता है। अगर आप नहीं चाहते कि गूगल आपकी बातें सुने तो गूगल असिस्टेंट को डिसेबल किया जा सकता है।

कई बार यूजर्स की शिकायत होती है कि वे जिस बारे में बात कर रहे थे, गूगल उस विषय से जुड़े विज्ञापन दिखाने लगी है। कंपनी हमेशा से ही इस बात से इनकार करती रही है कि वह यूजर्स की बातें सुनती है लेकिन गूगल असिस्टेंट वेक-अप कमांड्स सुनने के लिए माइक्रोफोन हमेशा ऐक्टिव रखना ही पड़ता है। अगर आप गूगल असिस्टेंट का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते तो बेहतर होगा कि इसे डिसेबल कर दें। आसान स्टेप्स फॉलो करते हुए एंड्रॉयड फोन्स में ऐसा किया जा सकता है।

ऐसे करें डिसेबल
सबसे पहले किसी भी ब्रैंड के अपने एंड्रॉयड फोन में आपको गूगल ऐप में जाना होगा और दाईं ओर सबसे ऊपर दिख रही प्रोफाइल फोटो पर टैप करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर दिखने वाले Menu में से आपको Settings में जाने के बाद Google Assistant पर टैप करना पड़ेगा। इतना करने के बाद आप गूगल असिस्टेंट से जुड़ी अपनी सेटिंग्स डिवाइस स्क्रीन पर दिखने लगेंगी। अब आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • स्क्रीन पर दिख रहे गूगल असिस्टेंट मेन्यू में नीचे स्क्रॉल करने के बाद All Settings के सबमेन्यू General पर टैप करें।
  • अब आपको अगले पेज पर गूगल असिस्टेंट के सामने दिख रहा टॉगल ऑफ कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके फोन में गूगल असिस्टेंट डिसेबल हो जाएगा।

ध्यान रहे, यह सेटिंग बदलने के बाद आप ‘Hey Google’ जैसा वॉइस कमांड देकर वॉइस सर्च जैसी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। हालांकि, बेहतर प्राइवेसी के लिए ऐसा किया जा सकता है। इन्हीं सेटिंग्स में जाने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट हिस्ट्री डिलीट करने का विकल्प भी मिल जाएगा। आप myactivity.google.com पर जाने के बाद भी ऐसा कर सकते हैं और यहां सेव अपनी वॉइस रिकॉर्डिंग्स डिलीट कर सकते हैं।