यूथ हॉस्टल को फाइल से निकलने में लगे 20 वर्ष, अब सवा साल में भवन तैयार

0
81

लोक सभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से जल्द युवाओं को मिलेगा लाभ

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा को जल्द यूथ हॉस्टल की सौगात मिलेगी। वर्ष 2002 में स्वीकृत हुए यूथ हॉस्टल को फाइल से निकलने में 20 वर्ष लगे, लेकिन अब लगातार मॉनिटरिंग के चलते यूथ हॉस्टल का भवन सवा साल में बनकर तैयार हो गया है।

कोटा में दधीचि भवन के निकट 6.75 बीघा क्षेत्र में यूथ हॉस्टल की स्वीकृति वर्ष 2002 में हुई थी। प्रारंभिक तौर पर इसके लिए 30 लाख रूपए का आवंटन हुआ जिससे सिर्फ भूमि का समतलीकरण ही हो सका। इसके बाद आगे कोई राशि आवंटित नहीं हुई। वर्ष 2012 में सांसद राशि तथा अन्य मद से कुछ पैसा आया जिससे कुछ हिस्से में आधा-अधूरा ढांचा ही तैयार हो पाया और काम फिर ठप हो गया।

वर्ष 2014 में सांसद बनने के बाद बिरला ने इसके लिए प्रयास प्रारंभ किए। यूथ हॉस्टल का निर्माण नए सिरे से करवाने के प्रस्ताव पुनः केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय को भेजे गए। इसके बाद तकनीकी दिक्कतों को भी उन्होंने दूर करवाया जिसके बाद यूथ हॉस्टल के निर्माण के लिए 7.5 करोड़ रूपए स्वीकृत करवाए थे।

गत वर्ष 2 जनवरी को इसका शिलान्यास करते हुए स्पीकर बिरला ने युवाओं से कहा था कि युवाओं को जल्द एक सर्वसुविधा युक्त भवन मिलेगा। अब यूथ हॉस्टल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। सिविल कार्य अलगभग पूरा हो चुका है और विद्युत फिटिंग का कार्य चल रहा है। जल्द ही फर्नीचर का काम भी प्रारंभ हो जाएगा। सम्पूर्ण कार्य को अगले दो माह के भीतर समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

दो मंजिला भवन में रह सकेंगे 24 युवा
दो मंजिला यूथ हॉस्टल में भूतल में 1 डबल बेड रूम तथा दो डोरमेट्री बनाई गई हैं जिनमें 12 सिंगल बेड होंगे। इसके अलावा लिविंग रूम भी बनाया गया है जहां युवाओं के लिए भोजन की व्यवस्था होगी। वहीं प्रथम तल पर लाइब्रेरी तथा 2 डोरमेट्री बनाई गई हैं जिनमें 12 सिंगल बेड होंगे। इसके अलावा दो लीडर रूम भी बनाए गए हैं जिनमें किचन की सुविधा भी दी गई है। हॉस्टल में युवकों और युवतियों के ठहरने की अलग-अलग व्यवस्था होगी।

मनोरंजन की भी व्यवस्था
यूथ हॉस्टल में युवाओं के लिए मनोरंजन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। हॉस्टल में तीन अलग-अलग स्थानों पर टीवी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शुद्ध पेजल के लिए आरओ और वॉटरकूलर भी लगाए जाएंगे।

अब दूसरे फेज की तैयारी
यूथ हॉस्टल के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण होने के बाद जल्द ही इसका लोकार्पण किया जाएगा। इस बीच इसके दूसरे चरण को लेकर भी तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। दूसरे चरण में एक बड़ा हॉल के साथ कुछ अन्य निर्माण कार्य प्रस्तावित किया गया है।