शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण के लिए लिट्रेसी इंडिया की टेलीपरफॉर्मेंस के साथ साझेदारी

0
113

झालावाड़। गैर-लाभकारी संगठन लिटरेसी इंडिया और डिजिटल एकीकृत व्यापार सेवाओं के अग्रणी प्रदाता टेलीपरफॉर्मेंस इंडिया ने पाठशाला 2.0 के तहत सामाजिक परिवर्तन कार्यक्रमों को क्यूरेट करने और बच्चों, युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा कौशल प्रशिक्षण देने के लिए गठजोड़ किया है। इसके तहत राजस्थान के झालावाड़ जिले के मनोहरथाना में किशोर, युवा और महिलाओं को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा दी जाएगी तथा कौशल प्रशिक्षण मिलेगा।

पाठशाला 2.0 परियोजना का लक्ष्य 20 गांवों सहित एक पूरे इलाके में वंचित समुदायों को डिजिटल प्रौद्योगिकी-सक्षम स्मार्ट कक्षाओं, कौशल प्रशिक्षण, शिक्षा और आजीविका विकल्पों के माध्यम से समग्र शिक्षा प्रदान करना है। इस परियोजना ने 550 से अधिक लाभार्थियों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, जिसमें कम उम्र में शादी और अन्य कारणों से स्कूल छोड़ देने वाली लड़कियों को एकीकृत करने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

पाठशाला 2.0 टेलरिंग, ब्यूटी एंड वेलनेस, पापड़ और अचार बनाना, मोबाइल हैंडसेट की मरम्मत, इलेक्ट्रिकल ट्रेनिंग, सिलाई, दर्जी का काम और दुपहिया चलाने जैसे व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण देता है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 10 से अधिक युवाओं ने आजीविका कमाना शुरू कर दिया है।

टेलीपरफॉर्मेंस इंडिया की कम्युनिकेशन और सीएसआर लीड जेनिफर द्विवेदी ने कहा, हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप, टेलीपरफॉर्मेंस इंडिया के कर्मचारी लिटरेसी इंडिया के छात्रों को शामिल करने, कोचिंग और सलाह देने के लिए सक्रिय कार्यकर्ता हैं। अपने डिजिटल मेंटॉरशिप प्रोग्राम के माध्यम से स्कूल के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित करने, मनोरंजन कक्ष बनाने और विद्यापीठ के छात्रों के एक समूह को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से संबंधित मॉड्यूल पर प्रशिक्षित करने में मदद की है।

यह परियोजना मार्च 2024 तक भारत में 19 और स्थानों पर विस्तारित होगी, जिससे 7500 और बच्चों की शिक्षा में मदद मिलेगी। यह इन छात्रों को कुशल, रोजगार योग्य और भविष्य के लिए तैयार बनने में मदद करने के लिए अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

कैप्टण इंद्राणी सिंह, मैनेजिंग ट्रस्टी, लिट्रेसी इंडिया कहती हैं, “पिछले 26 वर्षों के संचालन में लिट्रेसी इंडिया ने महिलाओं, युवाओं और बच्चों को शिक्षा और कौशल प्रदान करने के लिए ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में काम किया है। टेलीपरफॉर्मेंस इंडिया के साथ गठजोड़ उन समुदायों को सशक्त बनाने के हमारे प्रयास में आगे बढ़ने का एक तरीका है, जिनकी सख्त जरूरत है।