देशहित को सर्वोपरि रखकर कार्य करे समाज: राजेश कृष्ण बिरला

0
261

माहेश्वरी समाज प्री वेडिंग फोटोशूट का करेगा बहिष्कार

कोटा। पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा व कोटा जिला सभा कार्यकारी मण्डल की संयुक्त बैठक रविवार को झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में आयोजित की गई। बैठक में कई प्रस्ताव पारित किए गए। जिला व प्रदेश सभा ने सर्वसम्मति से राजेश कृष्ण बिरला को पुन: अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा पश्चिमांचल का उपसभापति बनाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। जिसे करतल ध्वनि से सबने स्वीकार किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजेश कृष्ण बिरला के सानिध्य में समाज के लोगों ने शपथ लेकर प्री वेडिंग फोटोशूट का बहिष्कार किया। उन्होंने कहा कि इस कुप्रथा को वह समाज पर हावी नहीं होने देंगे, यह संस्कार रहित प्रथा है। महासभा भी पूर्व में इसका बहिष्कार कर चुकी है। समाज में आयोजित भोज व मांगलिक कार्यों में भोजन के अपव्यय को रोकने के लिए 18 व्यंजनों के कार्यक्रम को सीमित करने की भी मांग उठी।

बिरला ने कहा कि राष्ट्र का हित सर्वोपरि होता है। हमें राष्ट्रसेवक बनकर कार्य करना चाहिए। हमारे सामाजिक कार्यक्रम का उद्देश्य जनहित, राष्ट्रहित होना चाहिए। बिरला ने जिला सभा को निर्देशित करते हुए कहा कि नवीन कार्यकारिणी महासभा की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं। बिरला ने कहा कि जब अंतिम व्यक्ति को बल मिलता है तो उससे समाज व राष्ट्र सुदृढ़ होता है।

36 सदस्यीय कार्यकारिणी का हुआ शपथ ग्रहण: इससे पूर्व कोटा जिला माहेश्वरी सभा के शपथ ग्रहण समारोह में जिलाध्यक्ष सुरेश चंद्र काबरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम बल्दुआ व मंत्री ओमप्रकाश गट्टानी सहित 36 सदस्यीय कार्यकारिणी ने  पद, गोपनीयता और सेवा की शपथ ली।

आर्थिक सर्वेक्षण पूरा करें: पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष महेश चंद अजमेरा ने महासभा के द्वारा प्रदत्त आर्थिक सर्वेक्षण को सभी जिलाध्यक्षों को पूर्ण करने, समस्त हाड़ौती क्षेत्र के माहेश्वरी परिवारों की दिग्दर्शिका के संपादन के लिए रामचरण धूत, प्रदेश स्तर के सामूहिक परिचय सम्मेलन के लिए बूंदी जिलाध्यक्ष चंद्रभान लाठी को नामित किया। उन्होंने महासभा की सभी कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए संगठन आपके द्वार के माध्यम से गति प्रदान करने की बात कही।

जिला सभा सेतु बन कर कार्य करेगी: जिला अध्यक्ष सुरेश चंद्र काबरा ने इस अवसर पर कहा कि जिला सभा समाज व महासभा के बीच सेतु बन कर कार्य करेगी। घनश्याम राठी ने महासभा की कार्यों व योजना के बारे कहा कि महासभा आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्रत्येक पदाधिकारी को 25 परिवारों से सम्पर्क करना है।

महासभा की योजनाओं को समाज तक पहुंचाएं: अखिल भारतवर्षीय महिला संगठन की उपाध्यक्ष मधु बाहेती ने महासभा की योजनाओं को समाज तक पहुंचाने का सुझाव दिया। पूर्वी राज. के प्रथम अध्यक्ष बाल कृष्ण बांगड ने युवाओं और महिला सदस्यों के परिश्रम व सेवाकार्य को रेखांकित किया। बूंदी, बारां व झालावाड़ से आए जिलाध्यक्षों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इनकी रही उपस्थिति: इस अवसर पर मंत्री बिट्ठलदास मूंदडा, पूर्वी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के मंत्री आनंद राठी, बूंदी जिलाध्यक्ष चन्द्रभान लाठी, झालावाड़ जिलाध्यक्ष बसन्त कासट, बारां जिलाध्यक्ष बनवारी माहेश्वरी  व जिला अध्यक्ष महिला भारती डागा, पूर्व अध्यक्ष बालकृष्ण बांगड़, समाज के उपाध्यक्ष नंदकिशोर काल्या, कोषाध्यक्ष राजेंद्र शारदा, पंचायत अध्यक्ष केजी जाखेटिया, माहेश्वरी सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रमोद कुमार भंडारी भी मौजूद थे।