राजस्थान में फिर मौसम की मार, 3 अप्रैल से आंधी, पानी और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

0
171

नई दिल्ली। Rajasthan Weather: राजस्थान में अप्रैल महीने की शुरुआत आंधी और बारिश से हुई। सूबे में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण ठंड का एहसास बना हुआ है। बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों पर तगड़ी मार पड़ी है। मौसम विभाग की मानें तो सूबे में 3 अप्रैल से एकबार फिर मौसम बदलने वाला है।

जयपुर मौसम केन्द्र की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोक्ष फिर सक्रिय हो रहा है। इसका राजस्थान पर तीन अप्रैल से सीधा प्रभाव नजर आएगा। इससे राजस्थान के उत्तरी हिस्से में खास तौर पर गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है।

मौसम विभाग ने उत्तरी राजस्थान के चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, गंगानगर, हनुमानगढ़ और सीकर में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग का कहना है कि 3 अप्रैल को कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी आशंका है। सूबे के बाकी हिस्सों में अगले एक हफ्ते तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आएगा।

सूबे के कई हिस्सों में शनिवार को मौसम में बड़ा उलट-फेर देखने को मिला। कई जगहों पर झमाझम बारिश देखी गई। सूबे के कई हिस्सों में आज लगातार तीसरे दिन भी बादल छाए हुए हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सूबे कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके साथ एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान के पूर्वी भाग और एक पश्चिमी भाग पर बना हुआ है।

यही नहीं यूपी के एक हिस्से पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। यही नहीं एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूर्वोत्तर राज्यों पर भी बना हुआ है। ये मौसमी परिस्थितियां पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव को व्यापक बना रही हैं। इससे राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज खराब रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि 2 अप्रैल को सूबे में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा लेकिन तीन अप्रैल को एक और नये पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्‍य के बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में एक बार फ‍िर गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

राजस्‍थान के अनेक हिस्‍सों में शुक्रवार को बार‍िश दर्ज की गई है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वाधिक बारिश कोटपुतली और जयपुर में 40-40 म‍िमी और गंगानगर में 23.3 म‍िमी दर्ज की गई। जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, अजमेर में भी आंधी पानी का अलर्ट है।