रक्तदान के क्षेत्र में विश्व रिकॉर्ड बनाने की क्षमता कोटा में: कुलभूषण मित्तल

0
172

ई-वेस्ट का घर-घर होगा संग्रहण, लायंस क्लब करेगा पहल

कोटा। लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3233-ई-2 रीजन 16 की कॉन्फ्रेंस रविवार को सामाजिक सेवा कार्यों के संदेश के साथ आयोजित की गई जिसमें सेवा कार्य के लिए तो नवाजा ही गया, व्यक्तिगत रूप से भी सामाजिक सरोकार के कार्य करने पर प्रोत्साहित किया गया।

इस कांफ्रेंस के माध्यम से लायंस क्लब द्वारा वर्षभर किए गए अभूतपूर्व सेवा कार्य, रक्तदान व एसडीपी डोनेशन, नेत्रदान सहित अन्य क्षेत्रों में किए गए कार्य को लेकर क्लब को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मल्टीपल काउंसिल चेयरमैन एमजेएफ कुलभूषण मित्तल इंदौर के थे। उन्होंने इस दौरान कहा कि रक्तदान के क्षेत्र में विश्व रिकॉर्ड कायम करने की क्षमता, हौसला और मन केवल कोटा में है।

कोविड का समय हो या सामान्य रूप से यहां रक्तदान को लेकर बेहतरीन कार्य हो रहा है। कोटा शहर में जिस तरह से रक्तदान के लिए जुनून, जज्बा, समर्पण और आत्मीयता का भाव है, ऐसा भाव देश में कहीं और देखने को नहीं मिलता। यहां एक मैसेज पर एक नहीं अनेक लोग दौड़े चले आते हैं। उन्होंने कहा कि इस योगदान में लायंस क्लब की संस्कृति, लायंस क्लब की प्रेरणा महत्ती भूमिका निभाती है जिसका प्रत्यक्ष रूप से उदाहरण भुवनेश गुप्ता के रूप में देखा जा सकता है।

भुवनेश गुप्ता डिस्ट्रिक्ट ही नहीं मल्टीपल में विशेष पहचान बनाने की काबिलियत रखते है। अपने कार्य के प्रति लगातार सजग और सतर्क रहते हैं, जिससे लोगों के जीवन को बचाने में वह दिन रात एक करते हुए लोगों को रक्तदान और एसडीपी उपलब्ध कराते हैं। मित्तल ने कहा कि कोटा में अभूतपूर्व विकास कार्यों के साथ सेवा कार्य भी हो रहे हैं।

सेवा, सहयोग के लिए करें नवाचार: अपने कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए भुवनेश गुप्ता ने कहा कि हर क्लब को नवाचार करना चाहिए और नवाचार ऐसा हो कि लोगों के लिए प्रेरणा बन जाए और सैकड़ों नहीं हजारों लोग उस सामाजिक सेवा के नवाचार का लाभ उठा सकें। गुप्ता ने सभी क्लब के कार्यों के बारे में अवगत कराया और कई उत्कृष्ट कार्यों की चर्चा की। उन्होने इस दौरान क्लबों को मोटिवेट करते हुए संकल्प दिलाया कि वह हमेशा सेवा कार्य के लिए तत्पर रहे।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में अजमेर से पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एमजेएफ सतीश बंसल, सीए बद्री विशाल माहेश्वरी, एमजेएफ राजेंद्र अग्रवाल, पूर्णिमा खंडेलवाल उपस्थित रहे। इन सभी ने सेवा कार्यों को प्राथमिकता से करने की बात कही। कार्यक्रम कन्वीनर रजनी गुप्ता ने बताया कि इस दौरान कई अवार्ड दिए गए, जिसमें बेस्ट क्लब का अवार्ड लायंस क्लब कोटा टेक्नो को दिया।

बेस्ट कोषाध्यक्ष लायंस क्लब कोटा सेंट्रल, बेस्ट अध्यक्ष का अवार्ड लायंस क्लब कोटा टेक्नो की अध्यक्ष रेणु गुप्ता, बेस्ट सचिव संध्या गुप्ता, बेस्ट बेनर प्रेजेंटेशन का खिताब लॉयंस क्लब कोटा शक्ति, बेस्ट पोस्टर लायंस लायंस क्लब कोटा टेक्नो और झालावाड़ क्लब, लाइव चेरेटी अवार्ड लायंस झालावाड़ और लायंस क्लब बारां साउथ को दिया गया। जयपुर फुट प्रोजेक्ट का अवार्ड रजनी गुप्ता को दिया गया जबकि फूड फॉर हंगर कोटा सेंट्रल, झालावाड़ और बारां को दिया गया।

नेत्र जांच शिविर लगाकर लोगो की सेवा करने में बारां साउथ क्लब का बेस्ट अवार्ड दिया गया। ब्लड डोनेशन के लायंस क्लब टेक्नो, सेंट्रल और शक्ति को नवाजा गया। बेस्ट अटेंडेंस का खिताब लायंस क्लब सेंट्रल को दिया।

रक्त व एसडीपी डोनेट करने वाले सम्मानित: कार्यक्रम कन्वीनर रजनी गुप्ता ने बताया कि रक्तदान व एसडीपी के क्षेत्र में 25 से अधिक बार डोनेशन करने वाले 35 लोगों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम संयोजक डॉ. क्षिप्रा गुप्ता ने बताया कि 10 बुजुर्ग जो 90 साल से ऊपर के रहे उनका भी सम्मान किया गया जिसमें शकुंतला गुप्ता, जमुना बाई सहित कई लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर लायंस क्लब सदस्यों द्वारा अपने यहां से इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट प्रतीकात्मक रूप से लाए गए ताकि लोगों में यह संदेश जा सके कि इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट से निकलने वाली विकिरण लोगों के लिए जानलेवा है। स्वागत गीत रीता शर्मा द्वारा पेश किया और कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में विशेष रूप से मुख्यमंत्री के ऊर्जा सलाहकार एके गुप्ता, मां भारती चैरिटेबल ट्रस्ट के उपाध्यक्ष दिनेश विजय, पुष्पांजलि विजय, मोदी ग्रुप के उपाध्यक्ष सुशील मोदी, सहित कई लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर लायंस क्लब सेंट्रल के अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता, शक्ति की स्वर्णा गुप्ता, मनोज विजय, लक्ष्मीचंद जैन, जोन चेयरमैन झालावाड प्रीति गुप्ता, पुरूषोत्तम चित्तोडा, सुधा जैन, राम प्रसाद, विनीत वाष्णेय, अंकित पोरवाल सहित कई लोगों का विशेष सहयोग रहा।