परकोटे के अंदर बाजार स्वच्छ, अतिक्रमण मुक्त एवं पार्किंग युक्त हों: माहेश्वरी

0
269

क्षेत्रीय व्यापार संघ बाजारों में एकरूपता लाने में जन सहभागिता निभाएं

कोटा। नंदग्राम व्यापार समिति की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण, नववर्ष स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन गुरुवार को नामदेव भवन पाटनपोल पर संपन्न हुआ। 

इस अवसर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान में कोटा शहर प्रदेश मे पर्यटन के मानचित्र की ओर अग्रसर हो रहा है, जिसकी चर्चा पूरे देश में चल रही है। शहर में पर्यटन के दृष्टिकोण से कई विकास के कार्य चल रहे हैं। इसके लिए क्षेत्रीय व्यापार संघों को भी अपने बाजारों को पार्किंग युक्त एवं अतिक्रमण मुक्त व स्वच्छता प्रदान करने एवं बाजारों में एकरूपता लाने के लिए जन सहभागिता निभानी चाहिए।

उन्होंने सुझाव दिया कि बाजारों में सभी व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों को एकरूपता प्रदान करने के लिए एक जैसे रंग एवं एक जैसे साइन बोर्ड लगायें, जिससे बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी बाजार सुंदर एवं स्वच्छ लगे। ग्राहकों के आने-जाने का मार्ग सुगम रखें।

माहेश्वरी ने कहा कि कोटा के सर्वांगीण विकास के लिए पर्यटन एवं कोचिंग के साथ-साथ यहां का औद्योगिक विकास भी अति आवश्यक है। वर्तमान में औद्योगिक विकास में आए ठहराव को दूर करने के लिए यहां के जनप्रतिनिधि एवं कोटा व्यापार महासंघ प्रयासरत है। अगर इस क्षेत्र में  तीनों सेक्टरो में विकास होता है तो, निश्चित ही कोटा शहर देश की प्रमुख आर्थिक नगरी के रूप में उभरेगा। जिससे व्यापार, उद्योग एवं रोजगार में बढ़ोतरी होगी और संपूर्णता आएगी। उसके लिए हम सभी को संयुक्त प्रयास करने होंगे।

नंद ग्राम व्यापार समिति के संरक्षक नरेंद्र शर्मा ने कहा कि हमारा यह क्षेत्र कोटा का ऐतिहासिक स्थल है। जहां पर करीब 57 मंदिर हैं, जिसमें से कुछ ऐतिहासिक मन्दिर हैं, जो कोटा की अतुल्य धरोहर है। साथ ही नजदीकी रिवरफ्रंट का प्रवेश द्वार भी इसी क्षेत्र में आता है। पुराने कोटा क्षेत्र का यह सबसे व्यस्त एवं प्रमुख बाजार है।

कांग्रेस नेता अनूप ठाकुर ने कहा की नंद ग्राम व्यापार संघ पुराने शहर का प्रमुख व्यापार संघ है।  कौमी एकता की मिसाल है, जो इस संघ द्वारा कायम की जाती है, वह अपने आप में एक बेमिसाल है। जहां सभी धर्मों का आदर किया जाता है। नंदग्राम व्यापार संघ के संरक्षक डॉ मृगेंद्र जोशी ने कहा पर्यटन की दृष्टि से शहर में चल रहे विकास कार्यों में इस क्षेत्र में रिवरफ्रंट एवं मंदिरों का जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है। अतः हम सभी व्यापारियों को चाहिए किस क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए अतिक्रमण न करें। बाजारों को स्वच्छ रखें।

नंदग्राम व्यापार संघ के अध्यक्ष उमाशंकर नामा एवं महासचिव अनिल अग्रवाल ने बताया कि नंदग्राम पाटनपोल क्षेत्र में पार्किंग का अभाव है। शहर के प्रमुख मंदिर इन्ही क्षेत्र में होने की वजह से यहां दिनभर दोपहिया वाहनों का जमावड़ा रहता है। अतः क्षेत्र में पार्किंग की आवश्यकता है। साथ ही सुलभ शौचालय की भी जरूरत इस क्षेत्र में है। उन्होंने इसके लिए कोटा व्यापार महासंघ से मांग की कि क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था एवं सुलभ शौचालय की व्यवस्था कराने में सहयोग करे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने नंद ग्राम व्यापार समिति के अध्यक्ष उमाशंकर नामा, महासचिव अनिल अग्रवाल, संरक्षक नरेंद्र शर्मा समेत पदाधिकारियों और कार्यकारिणी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

गोल्ड मेडल विजेताअजय का सम्मान
समारोह में नन्दग्राम व्यापारी समिति के सदस्य व्यापारी प्रकाश चंद के पुत्र अजय धामीजा का ऑल इंडिया लेवल पर देशभर में आयोजित एथलीट प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने पर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। समारोह में नंद ग्राम व्यापार संघ के व्यापारी एवं पाटन पोल व्यापार संघ के अध्यक्ष धीरज जैन सहित कई संस्थाओं के जनप्रतिनिधि मौजूद थे।