कच्चे तेल की कीमतें गिरीं, पेट्रोल-डीजल दाम में हुआ बदलाव, जानें अपने शहर के रेट

0
99

नई दिल्ली। Petrol Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में दबाव देखा जा रहा है और यह फिसलकर अब 80 डॉलर के नीचे चली गई है। ब्रेंट क्रूड का भाव 76.10 डॉलर और डब्लूटीआई क्रूड की कीमत 71.02 डॉलर पर है। हालांकि कच्चे तेल की कीमत में बदलाव का असर भारत में पिछले कुछ समय में देखने को नहीं मिला है।

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। दाम अभी भी स्थिर बने हुए हैं। हालांकि कुछ शहरों में पेट्रोल-डीजल में ढुलाई और अन्य कारणों के चलते अंतर देखने को मिला है।

बड़े महानगरों की बात करें, तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 94.27 रुपये में मिल रहा है। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

प्रतिदिन बदले जाते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। इसमें सरकार और राज्य सरकारों के टैक्स, ढुलाई की लागत और डीलर कमीशन को शामिल किया जाता है।

ऐसे चेक करें अपने शहर के दाम
आप केवल एक एसएमएस के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं। इंडियन आयल की वेबसाइट के अनुसार, आप केवल 92249 92249 पर RSP <स्पेस> डीलर कोड लिखकर एसएमएस करना होगा। इसके साथ भी ‘इंडियनआयल वन’ ऐप डाउनलोड कर नजदीकी पेट्रोल पंप के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमत पता कर सकते हैं।