राहुल गांधी को देंगे मुकुंदरा हिल्स आने का न्योता, ताकि यहां की व्यवस्था में सुधार हो

33

-देवव्रत हाडा-
कोटा। राजस्थान के कोटा में भारत अपनी भारत जोड़ो यात्रा पर आ रहे कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को स्वयंसेवी स्वयंसेवी संगठन पगमार्क फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करके उन्हें कोटा, झालावाड़ जिलों और चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा क्षेत्र में विस्तृत मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का भ्रमण करने और यहां की व्यवस्थाओं को देखने-देखकर उनमें सुधार के सुझाव देने के लिए आमंत्रित करेगा।

पगमार्क फाउंडेशन ने पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण के संबंध में श्री राहुल गांधी से विचार-विमर्श करने के लिए समय मांगा है और मुलाकात करने का अवसर मिलने पर उन्हें कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल श्री गांधी से समय निकाल कर मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का अवलोकन करने का भी अनुरोध करेगा ताकि वे अपने महत्वपूर्ण सुझाव इस टाइगर रिजर्व की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए दें।

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के रणथम्भोर नेशनल पार्क से श्री राहुल गांधी का व्यक्तिगत जुड़ाव रहा है और वे कुछ अवसरों पर यहां की यात्राएं भी कर चुके हैं। वैसे भी वे वन-वन्यजीव संरक्षण में रखते हुए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए श्री गांधी को कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के अवलोकन करने का न्योता दिया जाएगा, ताकि वे आये-देखे और यहां की व्यवस्थाओं में आमूलचूल सुधार के लिए राज्य सरकार को अपनी सुझाव दें।

जिस तरह से कोटा शहर पर्यटन की दृष्टि से विकसित हो रहा है, उसी तर्ज पर कोटा का वन-वन्यजीव एवं पर्यावरण की दृष्टि से भी विकास हो। उसके अनुरूप यहां वह टाइगर अभयारण्य क्षेत्र को रणथम्भोर और सरिस्का की तर्ज पर विकसित का कोटा संभाग में पर्यटन की दृष्टि से एक नया केंद्र स्थापित किया जाये, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मिले।