देश में अब तक आठ लाख मुखौटा कंपनियों पर लगा ताला, 40 हजार का पंजीकरण रद्द

0
114

नई दिल्ली। Shell Companies: कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने बताया कि पंजीकरण कराने के 6 माह बाद भी कारोबार शुरू नहीं करने वाली 40 हजार कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया गया है। इनमें 7,500 दिल्ली व हरियाणा में पंजीकृत थीं। इसके अलावा, 8 लाख कंपनियों ने कारोबार बंद कर दिया।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने हाल में इनकी जांच की थी। आशंका है कि ये सभी मुखौटा कंपनियां थीं और निष्क्रिय कंपनियों के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग में लिप्त थीं। 2016 में जब नोटबंदी हुई थी, तब उन कंपनियों की पहचान की गई, जिन्होंने पंजीकरण के 2 साल बाद भी कारोबार शुरू नहीं किया था। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, उन सभी कंपनियों पर कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने पंजीकरण कराने के छह महीने के भीतर कारोबार शुरू नहीं किया।

23 लाख से ज्यादा पंजीकृत कंपनियां: देश में 23 लाख से ज्यादा कंपनियां पंजीकृत हैं। इनमें 14 लाख ही सक्रिय हैं। कंपनी का पंजीकरण रद्द होने के बाद उसकी सूची मंत्रालय की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। इसे प्रवर्तन एजेंसियों से साझा किया जाता है क्योंकि अगर कोई जांच हो रही है तो एजेंसियां कंपनी पंजीकरण तक पहुंच सकती हैं। इससे कंपनी की पूरी जानकारी मिल जाती है।