धनतेरस पर देश में इस बार 40,000 करोड़ के कारोबार की उम्मीद: कैट

0
244

मुंबई। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने शनिवार को कहा कि सकारात्मक उपभोक्ता धारणा को देखते हुए सप्ताहांत में आए और दो दिन तक चलने वाले धनतेरस के पर्व पर लगभग 40,000 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है।

दिवाली के पहले आने वाले धनतेरस के अवसर पर नई वस्तुओं, विशेष रूप से सोना, चांदी के आभूषण, सभी प्रकार के बर्तन, वाहन, कपड़े और रेडीमेड वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली के सामान आदि खरीदने के लिए शुभ माना जाता है। इस साल धनतेरस सप्ताहांत पर आई है, जिसका मुहूर्त शनिवार दोपहर 2 बजे से रविवार शाम 6 बजे तक है।

सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने एक बयान में कहा, धनतेरस के दो दिवसीय त्योहार पर ‘‘लगभग 40,000 करोड़ रुपये का कारोबार’’ होने की उम्मीद है।

ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा कि शनिवार और रविवार को धनतेरस पर बिक्री को लेकर देश भर के आभूषण व्यापारियों में काफी उत्साह है और इसके लिए उद्योग जगत ने व्यापक तैयारी की हुई है।

उन्होंने कहा कि कृत्रिम आभूषणों की भी मांग है जो इस साल बाजारों में भी दिखाई दे रहे हैं, जबकि धनतेरस पर सोने, चांदी के सिक्के, नोट और मूर्तियों की भी बड़ी संख्या में खरीदारी होने की संभावना है।