पीएम मोदी ने किया उज्जैन में ‘महाकाल लोक’ के पहले चरण का लोकार्पण

0
175

उज्जैन। Mahakal Lok: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन में 856 करोड़ रुपये की लागत से तैयार महाकालेश्वर मंदिर कारिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का लोकार्पण किया। महाकाल लोक के निर्माण से मंदिर का कुल क्षेत्रफल वर्तमान में 2.82 हेक्टेयर से बढ़कर 20 हेक्टेयर से भी अधिक हो गया है।

श्री महाकाल लोक के लोकार्पण की गूंज विदेशों में भी सुनाई दे रही है। भाजपा के विदेश संपर्क विभाग ने अमेरिका, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, यूएइ, कनाडा, हालैंड, कुवैत सहित 40 देश के NRI को उद्घाटन कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था की है।

90 मूर्तियां और 108 स्तंभ
महाकाल लोक में भगवान शिव की लीलाओं पर आधारित 190 मूर्तियों का स्थापित किया गया है। इसके अलावा 108 स्तंभ स्थापित हैं। वहीं 18 फीट की आठ बड़ी मूर्तियों को भी इस परिसर में लगाया गया है। इसमें नटराज, शिव पुत्र गणेश, कार्तिकेय, दत्तात्रेय अवतार, पंचमुखी हनुमान, चंद्रशेखर महादेव की कहानी, शिव और सती समेत समुद्र मंथन दृश्य को शामिल किया गया है। महाकाल लोक में 15 फीट ऊंची 23 प्रतिमाएं लगाई गई हैं। इसमें शिवनृत्य, 11 रूद्र, महेश्वर अवतार, अघोर अवतार, काल भैरव, शरभ अवतार, खंडोबा अवतार, वीरभद्र द्वारा दक्ष वध, शिव बारात, मणिभद्र, गणेश और कार्तिकेय के साथ पार्वती, सूर्य कपाल मोचक शिव शामिल हैं।

बार कोड से ले सकेंगे जानकारी
उज्जैन का महाकाल लोक संभवतः देश का ऐसा पहला धार्मिक स्थल होगा, जहां के भित्ती चित्रों और कथाओं से जुड़े मूर्तियों की जानकारी बार कोड के जरिए ली जा सकेगी। स्मार्ट मोबाइल फोन से इस बार कोड को स्कैन कर उसके बारे में डिजिटल तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

900 मीटर से अधिक लंबा महाकाल पथ
महाकालेश्वर लोक में 900 मीटर से अधिक लंबा है महाकालेश्वर पथ। इस पथ पर शिवलोक की कई कथाओं का चित्रण किया गया है। इसकी शुरूआत महाकाल लोक प्रांगण में नंदी द्वार से होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-कार्ट के जरिए महाकालेश्वर पथ का भ्रमण किया।