Maruti Alto K10 भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 3.9 लाख रुपये

29

नई दिल्ली। Maruti Alto 800 कार के एक नए मॉडल को आज भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इसे Alto K10 नाम दिया गया है। इस नए मॉडल को मारुति के मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

इसके डिजाइन, इंटीरियर, क्रिएचर कम्फर्ट और पावरट्रेन में महत्वपूर्ण बदलाव किये गए हैं। यहां ध्यान देने वाली बात है कि के10 को ऑल्टो 800 के जगह पर न लाकर इसके साथ बेचा जाएगा।

Alto K10 की कीमत: भारत में ऑल्टो 800 कार 3.39 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर आती है जो कि टॉप मॉडल के लिए 5.03 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, नई के10 को 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह टॉप मॉडल vxi+ के लिए 5.83 लाख रुपये तक जाती है। इस तरह यह अपने बेस मॉडल से 60,000 रुपये अधिक कीमत पर आई है। वहीं, ग्राहक इसे इम्पैक्टो और ग्लिंटो जैसे दो पैकेज में पर्सनलाइज़ कर सकते हैं।

नया पावरट्रेन: पावरट्रेन के रूप में नई मारुति ऑल्टो के10 को 1.0 लीटर वाला K-सीरीज K10C पेट्रोल इंजन मिला है, जो 66.62 PS की पावर और 89Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। मारुति ने दावा किया है कि यह कार 24.9 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे सकती है। वहीं, ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल और नया AGS गियरबॉक्स दिया गया है।

ब्लैक थीम में है पूरा केबिन: के10 के केबिन पर नजर डालें तो इसमें सबसे पहले इसके ब्लैक थीम वाले इंटीरियर पर नजर जाती है। कार के डैशबोर्ड, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग व्हील पर इस थीम को देखा जा सकता है। फीचर्स की बात करें तो ऑल्टो K10 में मारुति का 7.0-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, पावर विंडो बटन, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल मिरर और मैनुअल एयर कंडीशनिंग मिलते हैं।

अपडेटेड डिजाइन : नई के10 का लुक काफी हद तक ब्रांड के सेलेरियो से प्रेरित लगता है। डिजाइन के लिए इस कार को फ्रंट में बड़ी ग्रिल, स्वेप्टबैक हेडलैंप, 13-इंच के व्हील्स और नए डिजाइन किए गए बंपर दिए गए हैं। रियर एंड में टेल-लैंप क्लस्टर और रेस्टाइल्ड बंपर इसे जबरदस्त लुक देते हैं। वहीं, ग्राहकों को ज्यादा विकल्प देने के लिए इसमें अर्थ गोल्ड, सॉलिड व्हाइट, ग्रेनाइट ग्रे, सिल्की व्हाइट, और सिज़लिंग रेड जैसे रंगों को जोड़ा गया है। ग्राहक अपनी बजट के हिसाब से इसे Standard (STD), LXi, VXi और VXi+ जैसे वेरिएंट्स में भी खरीद सकते हैं।

सेफ्टी: ड्राइवर और पैसेंजर की सुरक्षा के लिए ऑल्टो के10 को 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ लाया गया है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), साथ में EBD, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक और हाईस्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।