केंद्र सरकार ने कॉटन आयात से सीमा शुल्क हटाया, अब नहीं सताएगी कपड़े की महंगाई

0
262

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को ग्राहकों और कपड़ा उद्योग (Textile Industry) को बड़ी राहत प्रदान की है। मोदी सरकार ने कॉटन (Cotton) पर 30 सितंबर तक सीमा शुल्क (Customs duty) हटा दिया है।

अभी तक, कॉटन के आयात (Import of Cotton) पर 11 फीसद टैक्स लगता था। इसमें पांच फीसद बेसिक कस्टम ड्यूटी और 5 फीसद एग्री इंफ्रा डेवलपमेंट सेस भी शामिल है। कॉटन को सीमा शुल्क से बाहर कर देने से भारत आने वाले कपड़े की कीमतें घट जाएंगी। इससे ग्राहकों को कपड़े की महंगाई से निजात मिलेगी। सरकार के इस फैसले से पूरी टेक्सटाइल चेन- यार्न, फैब्रिक, गारमेंट्स और मेड अप्स को फायदा होगा। साथ ही टेक्सटाइल एक्सपोर्ट को भी फायदा पहुंचेगा।

वित्त मंत्रालय के इस फैसले से कपड़ा उद्योग के साथ उपभोक्ताओं को भी लाभ होगा। गौरतलब है कि कपड़ा उद्योग घरेलू कीमतों में कमी लाने के लिए शुल्क से छूट की मांग कर रहा था। केंद्रीय अप्रत्यक्ष और सीमा शुल्क बोर्ड ( CBIC) ने कपास आयात के लिये सीमा शुल्क और कृषि अवसंरचना विकास उपकर से छूट को अधिसूचित किया है।

आज से हट जाएगा सीमा शुल्क
सीबीआईसी ने कहा, ‘‘अधिसूचना 14 अप्रैल, 2022 से प्रभाव में आएगी और 30 सितंबर, 2022 तक लागू रहेगी।’’ इस छूट से पूरे कपड़ा क्षेत्र को लाभ होगा। इनमें धागा, परिधान आदि शामिल हैं। साथ ही उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी। कपड़ा निर्यात को भी फायदा होगा।