कोटा के औद्योगिक विकास में आ रही समस्याओं का निराकरण होगा: धारीवाल

0
286

कोटा। दी एसएसआई एसोसियेशन के नवीन ऑडिटोरियम भवन एवं डिजिटल डायरेक्टरी का विमोचन रविवार को पुरूषार्थ भवन पर होली मिलन समारोह में मुख्य अतिथि स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा को पर्यटक नगरी का स्वरूप दिया जा रहा है। इसके लिए युद्ध स्तर पर विकास के कार्य चल रहे हैं। जिन्हें इस दीपावली के पहले पूरा कर लिए जाएगा। धारीवाल ने कहा कि शिक्षा नगरी के रूप में विख्यात कोटा को आने वाले समय में पर्यटक नगरी के रूप में अपनी पहचान मिलेगी, जो कोटा की अर्थव्यवस्था के लिए भी मील का पत्थर साबित होगी।

उन्होंने औद्योगिक विकास एवं संचालन में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए कहा कि राज्य सरकार कोटा के औद्योगिक विकास के लिए कटिबद्ध है। शीघ्र ही कोटा में उद्योग मंत्री एवं उद्योगों से संबंधित सभी प्रमुख अधिकारियों को भेजकर कैम्प लगाया जाएगा, जिसमे आपकी औद्योगिक समस्याओं के निराकरण के प्रयास किए जाएंगे ।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं एसोसियेशन के मुख्य सलाहकार अशोक माहेश्वरी ने स्वायत्त शासन मंत्री से रीको औद्योगिक क्षेत्र में स्थित हॉस्टल का नियमन करने एवं कोटा में चल रहे विकास कार्यों में कोटा स्टोन एवं सैंड स्टोन का उपयोग करने का आग्रह किया। इस पर धारीवाल ने कहा कि हॉस्टलों के नियमितीकरण करने के लिए कुछ तकनीकी खामियों को दूर करने के प्रयास हो रहे हैं।

हमारा उद्देश्य शहर के सभी क्षेत्रों में बने हॉस्टलो का नियमितीकरण करने का है । धारीवाल ने कहा कि कोटा में नए एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार ने जगह उपलब्ध करा दी है। अब एयरपोर्ट ओथॉरिटी का काम है, इसे किस तरह सेआगे बढ़ाना है। उन्होंने उद्यमियों से आग्रह किया कि कोटा की अर्थव्यवस्था को किस तरह से बढ़ाना है। इसके लिए उन्हें सुझाव दें।

एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, अध्यक्ष जम्बु कुमार जैन एवं सचिव मनीष माहेश्वरी ने उद्योगों के संचालन में वर्तमान में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी दी। साथ ही राज्य के इस वर्ष के बजट में राहत की मांग की। उन्होंने धारीवाल से औद्योगिक प्लाटों की तरह इन कमर्शियल प्लाटों पर भी यूडी टैक्स माफ करने की अपील की।

यूडी टैक्स में रियायत देने पर विचार होगा
कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने वर्तमान में हालातों में यूडी टैक्स वसूली में बरती जा रही सख्ती पर आपत्ति जताई। इसके जवाब में स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि नगर निगम इसी से चल रहा है, टैक्स तो देना ही होगा। परंतु इसमें रियायत दिए जाने पर विचार किया जाएगा ।

इस अवसर पर एसोसिएशन के नये ऑडिटोरियम का शिलान्यास और एसोसियेशन की डिजिटल डायरेक्टरी का विमोचन भी किया गया। समारोह में एसोसिएशन के सैकड़ों प्रतिनिधियों ने सपरिवार होली मिलन पर एक दूसरे को बधाई दी।