यूडी टैक्स को लेकर कोई भी प्रतिष्ठान एवं आवासीय परिसर सीज नहीं किया जाएगा

0
307

कोटा व्यापार महासंघ के प्रतिनिधिमंडल को निगम आयुक्त कीर्ति राठौर ने दिया आश्वासन

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ की ओर से आज न्यू माहेश्वरी रेस्टोरेंट छावनी पर प्रभावित व्यापारियों के साथ आयोजित बैठक में नगर निगम द्वारा यूडी टैक्स को लेकर बरती जा रही सख्ती एवं सीज की कार्रवाई का विरोध किया गया। बैठक में फेडरेशन ऑफ टीवी ट्रेडर्स के अध्यक्ष सत्यनारायण गुप्ता, कोटा सा मिल एंड प्लाईवुड एसोसिएशन के अध्यक्ष बंसीलाल साधवानी सहित कई व्यापारी,सीए एवं मैरिज गार्डन संचालकों ने भाग लिया।

बैठक में व्यापारियों ने बताया कि कल सुबह नगर निगम ने बिना नोटिस दिए शॉपिंग सेंटर में 100 से लेकर 700 स्क्वायर फुट के परिसरों में अपना व्यवसाय करने वाले व्यापारियों के परिसरों को सीज कर दिया गया। जिससे यह व्यापारी अपना कारोबार बंद करके परिसर के बाहर ही बैठने को मजबूर हुए। जबकि तकनीकी दृष्टिकोण से 900 स्क्वायर फुट के छोटे प्लाट पर तो यूडी टैक्स लागू ही नहीं होता है। सभी व्यापारियों ने व्यापार महासंघ से ऐसी असंवैधानिक कार्रवाई को रोके जाने की अपील की।

इसी तरह स्वास्तिक फर्नीचर के मालिक राधेश्याम अग्रवाल ने बताया कि 22 मार्च को 3:00 बजे नगर निगम ने करीब डेढ़ लाख रुपए का यूडी टैक्स जमा कराने का उन्हें नोटिस दिया गया। 23 तारीख को सुबह जब वे अपने प्रतिष्ठान पर पहुंचे उनका प्रतिष्ठान नगर निगम ने सीज कर दिया। उन्होंने बताया कि जबकि उनके पूर्व में जमा किए का टैक्स का कोई इंद्राज नहीं था। मैंने नगर निगम जाकर जमा किए गए यू डी टैक्स की रसीदें दिखाई तो मात्र 25 हजार ही यूडी टैक्स बकाया था ।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने इस मसले की गंभीरता को देखते हुए सभी प्रभावित व्यापारियों को लेकर नगर निगम की आयुक्त कीर्ति राठौर से भेंट की। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जिस तरह से नगर निगम यूडी टैक्स वसूलने का दबाव व्यापारियों पर बना रहा है एवं सीजर की कार्यवाही कर रहा है, उसे व्यापार महासंघ सहन नहीं करेगा ।

उन्होंने कहा कि निगम द्वारा दिए जा रहे यूडी टैक्स के डिमांड नोटिस में भारी मात्रा में खामियां हैं। उन खामियों को क्यों नहीं दूर किया जा रहा है। वरन बिना पूर्व सूचना दिए सीधे प्रतिष्ठान सीज करने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने आयुक्त से कहा कि नगर निगम व्यापारियों को दिए जा रहे नोटिस का पूरी तरह से संज्ञान करें और नियमों के दायरे में आ रही राशि को ही वसूल करें । क्योकि वर्तमान परिस्थितियों में व्यापारियों की माली हालत बहुत खराब चल रही है। अतः सीज करने की कार्यवाही को हम सहन नहीं करेंगे, इसे तुरंत प्रभाव से रोका जाए।

नगर निगम आयुक्त कीर्ति राठौड़ ने प्रतिनिधिमंडल की बात को समझते हुए आश्वस्त किया कि सीज की कार्रवाई नहीं की जाएगी। साथ ही डिमांड नोटिस में हो रही तकनीकी खामियों को तुरंत प्रभाव से दुरुस्त करने के बाद ही उपभोक्ता पर यूडी टैक्स की डिमांड की निकाली जाएगी।

उन्होंने व्यापार महासंघ से अपील की कि वर्तमान में मार्च क्लोजिंग के महीने को देखते हुए जो भी व्यापारी या नागरिक यूडी टैक्स जमा कराना चाहे उसके लिए व्यापार महासंघ प्रेरित करे। क्योंकि सरकार की वसूली आगे पीछे देनी ही पड़ती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में हम जान गए हैं कि व्यापारियों की कोविड- के बाद आर्थिक स्थिति कमजोर हुई है ।

इस दौरान कोटा व्यापार महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने कोटा दक्षिण नगर निगम के उपमहापौर पवन मीणा से भी भेंट की । जैन व माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ के होली मिलन समारोह के दौरान व्यापार महासंघ ने नगर निगम द्वारा यूडी टैक्स की वसूली मे की जा रही सख्ती एवं सीज करने की कार्रवाई को तुरंत प्रभाव से रोकने का आग्रह किया था। जिसकी गंभीरता को देखते हुए उपमहापौर पवन मीणा द्वारा नगर निगम की आयुक्त को व्यापारियों का पक्ष रखते हुए जनहित में वार्ता कर सीज करने की कार्रवाई को तुरंत प्रभाव से रोकने का आग्रह किया।