देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली नई कार Maruti Celerio लॉन्च, जानें कीमत

0
265

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक मारुति सुजुकी सिलैरियो (New Gen Maruti Suzuki Celerio) लॉन्च कर दी है। लंबे समय से इस कार का इंतजार किया जा रहा था। कंपनी ने लंबे समय से इस कार को अपडेट भी नहीं किया था। अब इस कार की कीमत और फीचर्स से पर्दा उठ चुका है। तो आइए जानते हैं कि नई सिलैरियो में क्या कुछ खास है।

Next Gen K10C पेट्रोल इंजन वाली पहली कार
नई मारुति सिलैरियो कंपनी के नेक्स्ट जेनेरेशन K10C पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली पहली कार है। इस इंजन का इस्तेमाल भविष्य में मारुति सुजुकी के अन्य कई मॉडल्स में भी किया जाएगा। यह इंजन 65bhp पावर और 89Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। कार 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT के साथ लॉन्च की गई है। यह कार 5th HEARTEC टेक्नॉलजी से लैस है।

15-23% तक ज्यादा माइलेज
कंपनी ने इस कार को देश की सबसे ज्यादा फ्यूल इकनॉमिकल कार के तौर पर बाजार में उतारा है। कार में यूज किए गए K10C पेट्रोल इंजन को कंपनी इंडिया का सबसे फ्यूल एफिशिएंट इंजन मान रही है। आउटगोइंग मॉडल की तुलना में नया मॉडल 15 से 23 फीसदी तक अधिक माइलेज देगा। कंपनी का दावा है कि यह कार 26.68kmpl का माइलेज देगी। यह फिगर इस कार को देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बनाता है।

सेफ्टी फीचर्स और लुक
इस कार को पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, हाइट अजस्टेबल ड्राइवर सीट, स्टियरिंग माउंटेड कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल ORVMs, ब्लैक फिनिश्ड 15 इंच अलॉय वील्ज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स के रूप में इस कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर और स्टैंडर्ड किट दी गई हैं।

कितनी है कीमत ?
चूकिं यह कंपनी की बजट कार है इसलिए कंपनी ने इसकी प्राइसिंग भी अग्रेसिव की है। इस कार को कंपनी ने 4.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है। वहीं इस कार के टॉप वेरियंट की कीमत 6.94 लाख रुपये है।