नेशनल बल्क हैंडलिंग कॉरपोरेशन ने लॉन्च किया कृषि सेतु ऐप

0
488

कोटा/ बूंदी। फसल कटाई के बाद कृषि मूल्य-श्रृंखला में एक ही स्थान पर सभी प्रकार के समाधान उपलब्ध कराने के लिए नेशनल बल्क हैंडलिंग कॉरपोरेशन (NBHC) ने इलेक्ट्रॉनिक एप्लिकेशन, ’कृषि सेतु’ के लॉन्च की घोषणा की। यह एप्लिकेशन शुरू से अंत तक डिजीटल प्रक्रियाओं के माध्यम से ट्रेडिंग को पूरा करने में उपयोगकर्ताओं का अनुभव प्रदान करता है, तथा परिचालन संबंधी परेशानियों को कम करता है। एनबीएचसी ने कृषि वस्तुओं के लिए इस अत्याधुनिक ई-मार्केटप्लेस को विकसित किया है, जो डिजिटल माध्यमों से सभी प्रकार की नीलामियों एवं व्यापार की सुविधा देता है।

कृषक समुदाय और किसान उत्पादक संगठनों को सशक्त बनाने के मिशन के साथ, ’कृषि सेतु’ एप्लीकेशन कृषि-वस्तुओं की नीलामी-व्यापार में दक्षता निर्माण के लिए ज्ञान-आधारित सेवाएं प्रदान करता है, और दूर-दराज के इलाकों से भी इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। यह इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से देश भर के खरीदारों और विक्रेताओं को सीधे जोड़ता है, और किसी प्रकार की मध्यस्थता के बिना परेशानी-मुक्त तरीके से लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है। कृषि सेतु बाजार के सभी भागीदारों जैसे किसानों, सरकारी एजेंसियों, कॉरपोरेट्स, व्यापारियों और कृषि-उत्पादों की प्रोसेसिंग करने वालों को एकजुट करके पूरी पारदर्शिता के साथ मूल्य-निर्धारण प्रणाली को कारगर बनाता है।

एनबीएचसी के मैनेजिंग डायरेक्टर रमेश दोराईस्वामी ने कहा कि नए डिजिटल युग में एनबीएचसी कृषि सेतु को कृषि-वस्तुओं के लिए ई-मार्केट प्लेटफॉर्म बनाना चाहता है। सीनियर वाइस प्रेसीडेंट एवं बिजनेस हेड दीपककुमार सिंह ने कहा कि कृषि सेतु लगातार बेहतर होने वाली अपनी सुविधाओं के जरिए कृषि मूल्य-श्रृंखला में बदलाव लाने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो खेती की प्रक्रिया, ऑटोमेशन और डिजिटलीकरण को एकजुट करती है। यह प्लेटफॉर्म डिजिटल फाइनेंसिंग के विकल्प के साथ-साथ बेहद कारगर प्रक्रिया के आधार पर जोखिम का मूल्यांकन करने और उसे न्यूनतम करने के लिए जरूरतों के अनुरूप समाधान प्रदान करता है।

कृषि सेतु’ एनबीएचसी की पूरे देश में मौजूदगी, उद्योग जगत की गहन जानकारी और टेक्नोलॉजी की मदद से कारोबार के संचालन की क्षमता का लाभ उठाकर, विभिन्न स्थानों पर खाद्यान्न, दालों, अनाज, तिलहन और मसालों सहित कृषि-वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सेवाएं उपलब्ध कराता है। बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाला यह प्लेटफॉर्म गूगल प्ले स्टोर, क्यूआर कोड स्कैनिंग और वेबसाइट के जरिए उपलब्ध है।