AI जैसे फीचर के साथ आई ये नई इलेक्ट्रिक Q6 e-tron SUV, सेकेंड भर में हो जाएगी हवा

70

नई दिल्ली। ऑडी एजी ने आखिरकार नई Q6 ई-ट्रॉन लक्जरी एसयूवी (new Q6 e-tron luxury SUV) से पर्दा उठा दिया है, जो ब्रांड के ई-ट्रॉन एसयूवी परिवार में शामिल हो गई है। नई ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक (PPE) आर्किटेक्चर पर बेस्ड है, जो पोर्शे मैकन ईवी के साथ अपना प्लेटफॉर्म शेयर करती है। यह पहली बार ऑडी के लिए उपयोग किया जा रहा है। नया प्लेटफॉर्म 800-वोल्ट सिस्टम के साथ आता है, जिसमें पावर और वजन के लिए रियर बायस के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर शामिल हैं। आइए जरा विस्तार से इसकी खासियत जानते हैं।

नई ऑडी Q6 ई-ट्रॉन दो वैरिएंट Q6 और हाई परफॉर्मेंस SQ6 में आती है। दोनों वैरिएंट 100 kWh (94.9kWh नेट) बैटरी पैक का उपयोग करते हैं, जो एक बार चार्ज करने पर 625 किमी. (दावा) तक की रेंज का वादा करता है। डुअल इलेक्ट्रिक मोटर मानक Q6 ई-ट्रॉन पर 382 bhp की पावर जेनरेट करती है, जबकि SQ6 483 bhp की पावर जेनरेट करती है। ऑटोमेकर ने लॉन्च कंट्रोल एक्टिवेटेड फीचर जोड़ा है, जो क्रमशः 456bhp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इसको 510bhp तक बढ़ाया जा सकता है।

रफ्तार: ऑडी 5.9 सेकेंड में 0-100 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। दावा किया गया है कि लॉन्च कंट्रोल का उपयोग करके इस टाइमिंग को 5 सेकेंड से भी कम किया जा सकता है। ऑटोमेकर ने अभी तक रेंज के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी है, लेकिन 800-वोल्ट चार्जिंग क्षमता Q6 ई-ट्रॉन को 270 किलोवाट DC फास्ट चार्जर का यूज करके 21 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। ऑडी का कहना है कि इसे महज 10 मिनट में करीब 255 किलोमीटर तक के लिए चार्ज किया जा सकता है।

डायमेंशन: न्यू PPE आर्किटेक्चर को इलेक्ट्रिक पैकेजिंग को अधिकतम करने के उद्देश्य से बनाया गया है। नई Q6 ई-ट्रॉन की लंबाई 4,771mm, चौड़ाई 1,993mm और ऊंचाई 1,648mm है। इसका व्हीलबेस 2,899mm है, जो सेकेंड लाइन में अच्छे लेगरूम का वादा करती है।

फीचर्स: नई ऑडी Q6 ई-ट्रॉन का केबिन फ्यूचरिस्टिक दिखता है, जो ऑटोमेकर के लिए एक नई डिजाइन डायरेक्शन का प्रतीक है। नया 14.5-इंच सेंट्रल कर्व्ड डिस्प्ले AI सिस्टम के साथ आता है और स्टीयरिंग व्हील के पीछे 11.9-इंच ड्राइवर डिस्प्ले तक फैला हुआ है। सामने वाले पैसेंजर के लिए 10.9 इंच की इंफोटेनमेंट यूनिट भी है। इसमें एक ऑप्शनल रियल हेड-अप डिस्प्ले उपलब्ध है, जो विंडशील्ड पर प्रदर्शित ड्राइवर की इमेज को दिखाता है और कार के सामने 650 फीट की दूरी पर दिखाई देता है। Q6 ई-ट्रॉन कनेक्टेड टेक और OTA अपडेट के साथ आता है।

कीमत: 2025 ऑडी Q6 ई-ट्रॉन और SQ6 ई-ट्रॉन इस साल के अंत में यूरोप के शोरूम में पहुंचेंगे और इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए ऑर्डर बुक ओपेन हैं। नई पेशकश भारत में आएगी। हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह मॉडल अगले साल किसी समय आ जाएगा। नई Q6 ई-ट्रॉन को Q8 ई-ट्रॉन के नीचे स्थित किया जाएगा। उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमतें 1 करोड़ से कम होंगी।