अगले दो दिन कोटा, जयपुर और उदयुपर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

0
575

जयपुर। राजस्थान में छितराई बारिश का जारी है लेकिन भारी बारिश का दौर थमा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार राज्य में शुक्रवार से मानसून फिर सक्रिय होगा और शनिवार और रविवार को जयपुर सहित पूरे प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है

पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश धौलपुर जिले के राजाखेड़ा में 68.0 मिमी हुई। बारां के शाहबाद में 67.0 मिमी, भीलवाड़ा के शाहपुरा में 55.0 मिमी और बनेड़ा में 41 मिमी तथा भरतपुर के वैर में 37.0 मिमी बारिश हुई।

प्रदेश में अभी 19.1 प्रतिशत कम बारिश
राजस्थान में अभी 19.1 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वहीं जिलों के हिसाब से देखें तो चूरू, डूंगरपुर, उदयपुर जयपुर और जालौर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। शेष जिलों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हुई है। चूरू में 27 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। जालौर में 26.2 प्रतिशत, उदयुपर में 19.5 तथा जयपुर में 15 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है।

अगले एक सप्ताह पूरे राज्य पर छाया रहेगा मानसन
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार झारखंड के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में 28 से मानसून फिर सक्रिय होगा। इससे शनिवार और रविवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, उदयपुर संभाग में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में एक दो स्थान पर भारी बारिश हो सकती है। अगले एक सप्ताह तक मानसून पूरे राजस्थान पर छाया रहेगा और बारिश औसत से अधिक हो सकती है। वहीं 4 से 10 सितंबर के बीच पश्चिमी राजस्थान में बारिश में कमी आएगी।