सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम एक जनवरी से शुरू होंगे, जानें विषयवार तिथि

0
8

नई दिल्ली। CBSE practical exam date: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड के प्रैक्टिकल और सैद्धांतिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी है। प्रैक्टिकल परीक्षा एक जनवरी 2025 से शुरू होगी और 15 फरवरी से पहले समाप्त हो जाएंगी।

वहीं दसवीं और बारहवीं की सैद्धांतिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। इसकी सूचना बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट www. cbse. nic. in पर दी है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब तक डेटशीट नहीं जारी की गई है। जल्द ही दोनों ही कक्षाओं के लिए विषयवार तिथि भी जारी कर दी जाएगी। इसकी सूचना भी बोर्ड अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द जारी करेगा। ज्यादा जानकारी के लिए यहां देखें नोटिफिकेशन

बोर्ड ने दोनों ही कक्षाओं के सभी विषयों के प्रैक्टिकल, परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन के अंक वितरण से संबंधित विस्तृत जानकारी भी वेबसाइट पर जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि स्कूलों द्वारा कभी-कभी प्रैक्टिकल, परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन के अंक को अपलोड करने में गलती हो जाती है।

सहजता से इन परीक्षाओं का संचालन कर सही- सही अंक अपलोड करें। इसके लिए बोर्ड ने विस्तृत जानकारी स्कूलों के लिए दी है। इसमें कक्षा, विषय कोड, विषय का नाम, अधिकतम अंक सिद्धांत परीक्षा, अधिकतम अंक प्रैक्टिकल परीक्षा, अधिकतम अंक परियोजना मूल्यांकन, अधिकतम अंक आंतरिक मूल्यांकन आदि जानकारी दी गई है।

प्रत्येक विषयों के लिए अधिकतम अंक 100 निर्धारित किए गए हैं। इनमें से सैद्धांतिक, प्रायोगिक, परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन में अंक बंटवारा किया जाएगा। बोर्ड ने कहा कि स्कूल सही- सही अपलोड करे। एक बार अपलोड किए गए अंक में दोबारा कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा।