Stock Market: सेंसेक्स 139 अंक फिसल कर 80082 पर, निफ्टी 24450 के नीचे बंद

0
10

नई दिल्ली। Stock Market Closed: भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को भी लगातार गिरावट के साथ बंद हुआ। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 138.74 अंक या 0.17% की गिरावट के साथ 80,081.98 के लेवल पर क्लोज हुआ। वहीं, NSE का बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 50 36.60 अंक या 0.15% लुढ़ककर 24,435.50 के लेवल पर बंद हुआ।

विदेशी निवेशकों (FPIs) की तरफ से जमकर शेयरों की बिकवाली, चीन की तरफ उनके झुकाव और मिडिल-ईस्ट तनाव के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट नहीं थम सकी। इसके अलावा, अमेरिका में आगामी 5 नवंबर को हो रहे राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बनी अनिश्चितता से भी निवेशकों में घबराहट देखने को मिली। हालांकि, IT शेयरों ने बड़ी गिरावट से बचाने में कामयाबी हासिल की।

सेक्टोरल इंडेक्स के हाल
सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो आज Nifty IT एक मात्र ऐसा सेक्टर रहा जो 1% से ज्यादा की उछाल दर्ज कर सका। चूंकि, भारतीय शेयर बाजार में IT और बैंकिंग शेयरों का वेटेज ज्यादा होता है, ऐसे में अगर ये सेक्टर बढ़ते हैं तो मार्केट को मजबूती मिलती है। आज निफ्टी IT 2.35% की बढ़त बनाई और इसी वजह से शेयर बाजार सपाट बंद हो सका, वरना गिरावट बड़ी देखने को मिल सकती थी।

इसके अलावा, निफ्टी FMCG (0.16%), निफ्टी मीडिया (0.33%), निफ्टी PSU बैंक (0.45%), निफ्टी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स (0.7%) और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर हरे निशान में बंद हुए। मगर खास बढ़त देखने को नहीं मिली। सबसे बड़ी गिरावट आज फार्मा सेक्टर की रही। फार्मा सेक्टर के शेयर आज ओवरआल 1.56 % गिर गए। जबकि, अन्य सेक्टर्स में 1% से कम की गिरावट देखने को मिली।

सेंसेक्स टॉप गेनर्स
आज के टॉप गेनर्स शेयरों की बात की जाए तो 30 शेयरों वाले Sensex पर बजाज फाइनेंस के शेयर ने सबसे बड़ी, 4.95 % की उछाल दर्ज की। बजाज फाइनेंस का शेयर आज 7007.95 रुपये पर क्लोज हुए। गौरतलब है कि NBFC कंपनी ने कल यानी 22 अक्टूबर को ही Q2FY25 Results घोषित किए थे। इसके अलावा, टेक महिंद्रा, TCS, HDFC Bank, HCL Tech, बजाज फिनसर्व, इंफोसिस और कोटक बैंक के शेयर ही बढ़त के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स टॉप लूजर्स
सेंसेक्स के 22 शेयर आज लाल निशान में बंद हुए। सबसे बड़ी, 3.23 % की गिरावट, महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में देखने को मिली। इसके अलावा, सनफार्मा, पावरग्रिड, NTPC, अदाणी पोर्ट्स, L&T, ICICI Bank, टाइटन, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, JSW Steel, नेस्ले इंडिया के शेयर 1% से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए।

निफ्टी टॉप लूजर
निफ्टी-50 पर भी M&M के शेयर आज टॉप लूजर रहा। इसने 3.22% की गिरावट दर्ज की। इसके अलावा, सनफार्मा, आयशर मोटर्स, श्रीराम फाइनेंस, पावरग्रिड, L&T, अदाणी पोर्ट्स, NTPC, सिप्ला, एक्सिस बैंक, टाइटन, टाटा स्टील और ICICI Bank के शेयर 1% से ज्यादा लुढ़क गए।

निफ्टी टॉप गेनर
इसी तरह 50 शेयरों वाले निफ्टी-50 में सिर्फ 18 शेयर बढ़त बनाने में कामयाब रहे। निफ्टी-50 के टॉप गेनर स्टॉक्स में टॉप-5 में बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, टाटा कंज्यूमर, बजाज ऑटो और HDFC Bank जगह बनाने में कामयाब रहे।