Gold Silver: सटोरिया गतिविधियों से सोना-चांदी की कीमतों ने तोड़े तेजी के रिकॉर्ड

0
9

उपभोक्ताओं की सोना-चांदी को कमोडिटी एक्सचेंज से बाहर करने की मांग

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: सटोरिया गतिविधियों से राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने की कीमतें 50 रुपये बढ़कर नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में मजबूती जारी रखते हुए सोने का भाव 50 रुपए उछलकर 78,300 रुपए प्रति 10 ग्राम के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। गुरुवार को यह बहुमूल्य धातु 78,250 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ताजा मांग के कारण चांदी भी 500 रुपये की तेजी के साथ 94,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबार में चांदी 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

बाजार सूत्रों के अनुसार त्योहारी और शादी-ब्याह के मौसम की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की लिवाली बढ़ने और विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से सोने की कीमतें इस साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से वर्ष ब्याज दरों में कटौती की आक्रामक गति बनाए रखने की उम्मीद से भी सर्राफा कीमतों को बढ़ावा मिला। इस बीच, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर वायदा कारोबार में अक्टूबर डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 181 रुपये यानी 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75,206 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी।

दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी अनुबंध की कीमत 142 रुपये अथवा 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 92,522 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के एवीपी (कमोडिटीज एंड करेंसीज) मनीष शर्मा ने कहा, “सोने की कीमत, जो कल (गुरुवार) एमसीएक्स अक्टूबर वायदा अनुबंध में उच्चतम स्तर को छू गई थी, ने सप्ताह के अंतिम दिन कुछ विक्रेताओं को आकर्षित किया, जिससे सर्वकालिक उच्चतम स्तर से और गिरावट आई।”

शर्मा ने कहा कि यह गिरावट डॉलर सूचकांक में खरीदारी की रुचि के कारण हुई, जिससे कमोडिटी की मांग कमजोर हो जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स सोना 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,687.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है।

शर्मा ने कहा, “कल उम्मीद से बेहतर अमेरिकी आंकड़ों के कारण अमेरिकी डॉलर में मजबूती आई और फेड की अगली बैठक में ब्याज दरों में बड़ी कटौती पर व्यापारियों ने कुछ दांव कम कर दिए, जिसके बाद मुनाफावसूली के कारण सोने की कीमतों में कुछ बढ़त कम हुई है।”

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के कमोडिटी व करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष (ईबीजी) प्रणव मेर ने कहा, “सुरक्षित निवेश की मांग, ईटीएफ निवेशकों की लिवाली आदि से सर्राफा को समर्थन मिलने की संभावना है। हालांकि, दिन के आंकड़ों का फोकस अमेरिकी पीसीई (व्यक्तिगत उपभोग व्यय) मुद्रास्फीति के आंकड़े और उपभोक्ता भावनाओं पर रहेगा।”

एशियाई कारोबारी घंटों में वैश्विक स्तर पर चांदी भी 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 32.23 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, “चीन के हालिया प्रोत्साहन के बाद दुनिया के दो शीर्ष उपभोक्ताओं, चीन और भारत की ओर से मांग में सुधार होने की संभावना है। त्यौहारी सीजन से पहले भारत में खुदरा मांग में सुधार होने की उम्मीद है, जिससे बाजार की धारणा में भी सुधार होगा और सोने की कीमतों में भी तेजी आएगी।”

राष्ट्रीय आम उपभोक्ता संघ ने केंद्र सरकार से दोनों कीमती धातुओं को कमोडिटी एक्सचेंज से बाहर करने की मांग की है। सत्ता प्रवृति के कारण जरूरतमंद बच्चों की शादी के लिए जेवर नहीं खरीद पा रहा है।